पांच जगहें जो हैं स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट, एक बार जरूर करें एक्सप्लोर

भीषण गर्मी से देश के अधिकांश हिस्से में रहने वाले लोगों की हालत खराब हो रही है। कहीं उमस तो कहीं आग उगलती धूप ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। ऐसी प्रचण्ड गर्मी से बचने के लिए लोग पहाड़ों, वाटर स्पोर्ट्स और समुद्र तटीय शहरों का सहारा ले रहे हैं।

अगर आपको भी एडवेंचर एक्टिविटी का शौक है तो प्रचण्ड गर्मी से बचने के लिए क्यों न किसी ऐसी जगह पर घूम आएं जहां वाटर स्पोर्ट्स में आपको भरपूर एडवेंचर तो मिलेगा ही, साथ ही पानी की गहराई में डूबकर भीषण गर्मी को भी मात दे सकेंगे।

हम आपको यहां भारत में स्कूबा डाइविंग की 5 बेस्ट लोकेशन के बारे में बता रहे हैं…आप अपनी पसंद अनुसार किसी भी लोकेशन को चुन सकते हैं।

1. लक्षद्वीप

भारत में जिन जगहों को स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट माना जाता है, उनमें सबसे पहला नाम आजकल लक्षद्वीप का ही होता है। लक्षद्वीप में प्रवेश करने के सख्त नियम और वहां तक कम्यूनिकेशन के साधनों का अभाव ने इस जगह को आज भी स्वर्ग जैसा सुन्दर बनाकर रखा है। कोरल रीफ और अंडरवाटर गुफाएं इस जगह की सबसे बड़ी खासियत है। लक्षद्वीप में बंगारम द्वीप, कदमत द्वीप और अगात्ती द्वीप स्कूबा डाइविंग के लिए परफेक्ट है।

2. अंडमान

स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट जगहों की तलाश का अगला पड़ाव अंडमान होता है। अंडमान अपने समुद्रतटीय जीवन की वजह से ही पर्यटकों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। अंडमान की सबसे बड़ी खासियत है कि अगर आपको तैरना नहीं आता है तब भी आप यहां स्कूबा डाइविंग जैसे आनंद उठा सकते हैं। शहीद द्वीप, स्वराज द्वीप समेत कई और द्वीप हैं, जहां आप स्कूबा डाइविंग के साथ-साथ सी-वॉकिंग भी कर सकते हैं। इस बाबत अधिक जानकारी के लिए हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें :

3. गोवा

वाटर एक्टिविटी की बात हो और उसमें गोवा का जिक्र न हो, ऐसा कैसे हो सकता है। गोवा में पर्यटक कई तरह के वाटर एक्टिविटी करने जाते हैं लेकिन स्कूबा डाइविंग के बारे में काफी कम लोगों को ही पता होता है। गर्मी से बचने के लिए गोवा में ग्रांडे द्वीप, बैट द्वीप और सूजी द्वीप ऐसी जगहें हैं जहां के साफ पानी में आप स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं। हालांकि मानसून की बारिश शुरू होने की वजह से गोवा में अभी स्कूबा डाइविंग करवायी जा रही है या नहीं, इसका पता लगाने के बाद ही स्कूबा डाइविंग के लिए गोवा जाने का प्लान बनाएं।

4. नेत्राणी आइलैंड, कर्नाटक

कर्नाटक का नेत्राणी आइलैंड उन गिनी-चुनी जगहों में से है जिसे स्कूबा डाइविंग का स्वर्ग कहा जाता है। इस आइलैंड को पेंग्वीन आइलैंड भी कहा जाता है। यहां अक्सर लोग कोरल रीफ, अंडरवाटर पत्थरों को बनते और मरीन बायोडाइवर्सिटी को अनुभव करने के लिए आते रहते हैं। गर्मी के मौसम में इस समुद्रतट पर कभी कभी ह्वेल और शार्क भी दिखाई देते हैं, जो स्कूबा डाइवर्स के लिए बोनस प्वाएंट हो सकते हैं।

5. पुडुचेरी

पुडुचेरी अपने शानदार समुद्रतटों की वजह से पर्यटकों का सबसे पसंदीदा जगह है। यहां वाटर एक्टिविटीज के लिए टेम्पल रीफ, अरविंद्स वाल और कूल शार्क रीफ आदि जगहें हैं जो स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट मानी जाती हैं। गर्मी से परेशान हो चुके हैं तो इन जगहों पर चटख रंगों वाली कोरल रीफ, रंग-बिरंगी मछलियों और जहाज के खंडहरों में खो जाएं। यकीन मानें, शहरों में गर्मी की चिपचिपाहट और धूप व धूल को कुछ देर के लिए आप पूरी तरह से भूल ही जाएंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker