कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार में बरस रही ‘आग’, गर्मी से 78 से ज्यादा छात्रों की तबीयत बिगड़ी

उमस भरी गर्मी व हीट वेब से हर कोई परेशान है। तापमान 40 से पार कर चुका है। भीषण गर्मी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गर्मी का असर स्कूलों के पठन-पाठन पर भी पड़ रहा है।

अपर मुख्य सचिव के निर्देशानुसार, विद्यालय का संचालन सुबह छह बजे से दोपहर एक बजे के बीच किया जा रहा है। ऐसे में भीषण गर्मी की चपेट में आने से बच्चे तो बच्चे शिक्षक, सफाई कर्मी व रसोइया तक बेहोश हो रहे हैं।

78 से अधिक छात्रों की बिगड़ी तबीयत

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल के जिलों में बुधवार को भीषण गर्मी के चलते स्कूलों में 78 से अधिक छात्रों की तबीयत बिगड़ गई। कई बेहोश हो गए। इनके नाक से खून बहने लगा, उल्टी भी हुई।

खगड़िया के छात्रों का हाल बेहाल

खगड़िया में दो विद्यालयों के आधा दर्जन विद्यार्थियों की तबीयत बिगड़ी। यहां अगुवानी पंचायत के मध्य विद्यालय डुमरिया बुजुर्ग में चार विद्यार्थी की तबीयत बिगड़ गई, जबकि इसी पंचायत के मध्य विद्यालय अगुवानी एक में दो विद्यार्थियों की तबीयत बिगड़ गई।

भागलपुर का भी बुरा हाल

भागलपुर जिले के गोराडीह और शाहकुंड के दो स्कूलों में पांच बच्चियों की तबीयत बिगड़ गई। गोराडीह प्रखंड के उर्दू मध्य विद्यालय चकदारिया में प्रार्थना के समय सुबह 6:44 बजे चौथी कक्षा की छात्रा सामदा बेहोश हो गई। स्कूल में ही प्राथिमक उपचार किया गया।

प्रधानाध्यापक मो समसूज जोहा ने बताया कि प्रार्थना के बाद जब परीक्षा शुरू हुई तो तीसरी कक्षा की दो छात्राएं बेहोश हो गई। इस कारण परीक्षा के बाद छुट्टी दे गई। भागलपुर के ही शाहकुंड प्रखंड के उच्च विद्यालय रामपुर डीह में भी परीक्षा के दौरान दो बच्चियां बेहोश हो गई।

मुंगेर में 30 हुए बेहोश

मुंगेर नगर निगम, जमालपुर, धरहरा, बरियारपुर, टेटिया बंबर प्रखंडों के कई विद्यालयों से लगभग 30 बच्चे सहित शिक्षक, सफाई कर्मी आदि के बेहोश हो गए। बच्चों को तत्काल इलाज के लिए क्लीनिक और सरकारी अस्पताल ले जाया गया। जमुई में सात विद्यालयों में दो दर्जन छात्र -छात्राओं व पांच शिक्षकों की तबियत बिगड़ी है।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय लालपुर में एक बच्ची की तबीयत बिगड़ गई। अचानक वह अचेत हो गई और नाक से खून आने लगा। प्राथमिक उपचार के बाद बच्ची को घर भेज दिया गया है।

लखीसराय में 3 छात्राएं बेहोश

लखीसराय के हलसी प्रखंड के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय गौरा में गर्मी के कारण तीन छात्राएं बेहोश होकर विद्यालय में गिर पड़ीं। शिक्षकों ने तीनों बच्चियों के चेहरे पर पानी का छींटा देकर होश में लाया। सूचना पर स्वजन ने पहुंचकर बच्चियों का हाल चाल लिया और अपने साथ ले सके।

बांका भी हाल बुरा

बांका में अलग अलग स्थानों पर दो शिक्षिका, रसोइया व आधा दर्जन बच्चे स्कूल परिसर में अचेत हो गए हैं। सभी को स्थानीय स्तर पर इलाज कराया गया है। चादन प्रखंड के गोनोवारी प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका निर्जला कुमारी बेहोश हो गई। कटिहार में एक छात्र और छात्रा के साथ ही शिक्षक बेहोश हो गए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker