मगरमच्छ से जान बचाकर भाग निकला सांप, लेकिन अगले ही पल चली गई जान, देखकर उड़ जाएंगे होश…

एक पर्यटक द्वारा देखी गई रोमांचक मुठभेड़ में, एक विशाल ज़हरीले सांप (Black mamba) और मगरमच्छ के बीच एक खतरनाक मुकाबला देखने को मिला, जिसमें सांप मगरमच्छ के हमले से पहले तो लगभग बच गया, लेकिन बाद में पकड़ा गया. दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क में शिंगवेडज़ी नदी पर हुए दुर्लभ क्षण को कैद करते हुए, जियोसु स्पिनोसा ने Latest Sightings के साथ फुटेज साझा किया. बाद में, उन्होंने इसे 11 अप्रैल को अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया.

नदी के किनारे की ओर बढ़ते हुए, स्पिनोसा ने सूखी नदी के किनारे पर फिसलते हुए घातक ज़हरीले सांप को देखा. स्पिनोसा ने लेटेस्ट साइटिंग्स को बताया, “जिस गति से वह आगे बढ़ रहा था, उससे उसे लगा कि सांप सिर्फ पानी पीने के लिए नहीं जा रहा था, बल्कि शायद नदी पार करने की फिराक में था.”

स्पिनोसा ने कहा, “शिंगवेडज़ी नदी एक ऐसी नदी है जो मगरमच्छों और दरियाई घोड़ों से भरी हुई है. जो दरियाई घोड़े बहुत दूर नहीं थे, उन्हें सांप का पता भी नहीं चला. हालांकि, सुबह के सूरज का आनंद ले रहे मगरमच्छों के समूह ने मांबा की हरकत को लगभग तुरंत पकड़ लिया था.” 

जैसे ही सांप ने अपनी चाल चली, पास में मौजूद एक मगरमच्छ हरकत में आ गया और फुर्तीले सरीसृप की ओर लपका. मगरमच्छ के तेज हमले के बावजूद, ब्लैक माम्बा बहुत फुर्तीला साबित हुआ, और बिजली की गति से शिकारी के जबड़े को चकमा दे गया.

“बाकी मगरमच्छ किनारे से देखते रहे क्योंकि सांप मगरमच्छ से भरी नदी पर सफलतापूर्वक अपना रास्ता बना रहा था.” हालांकि, यह अभी ख़त्म नहीं हुआ था. ब्लैक माम्बा को गंदे नदी तट से बाहर निकलने में कठिनाई का सामना करना पड़ा.

स्पिनोसा ने कहा, “सांप के संघर्ष और भोजन का अवसर देखकर, मगरमच्छों में से एक पानी में उतर गया और जितनी तेजी से तैर सकता था, तैरकर पार कर गया. जैसे ही वह सूखी भूमि पर पहुंचा, वह सीधे सांप के पास गया. वह जानता था कि साँप के दाँत उसकी मोटी चमड़े की त्वचा से उसे कोई नुकसान नहीं पहुँचा सकते.” 

मगरमच्छ ने जहरीले शिकारी से तेजी से निपटते हुए सांप को अपने शक्तिशाली जबड़ों में पकड़ लिया. इस दृश्य ने एक सतर्क मछली ईगल का ध्यान आकर्षित किया, जिसने बुद्धिमानी से जीवित रहने की भीषण लड़ाई में हस्तक्षेप नहीं करने का फैसला किया. सांप की हार के साथ, मगरमच्छ पानी में पीछे हट गया, और अपने साथी शिकारियों की चौकस निगाहों के बीच अपनी मेहनत से कमाए गए भोजन का स्वाद ले रहा था. ये वीडियो अबतक 2 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker