अमरूदे के पत्तो से त्वचा और बाल में लाए चमक…

अमरुद एक साधरण सा फल है जो हमे खाने मे बहुत ही अच्छा लगता है। लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की अमरुद के अलावा उसके पत्ते भी गुणकारी होते है। त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अमरूद व अमरूद की ताजी पत्तियों का रस फायदेमंद होता है। अमरूद और अमरूद के पत्तों में मौजूद अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेटस कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन तथा विटामिन बी भी पाए जाते हैं। तो आइये जानते है अमरुद के पत्तो से बालो और त्वचा को चमकाना……..

1. बालो के लिए इसकी पत्‍तियों में भी बहुत सारा पोषण और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।अमरूदों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । यह बालों को दोमुंहा होने से बचाता है । अमरूद, आयरन के अवशोषण में भी सहायक होता है , जो बालों की सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण न्यूट्रीएंट है।

2. बालो की देखभाल अमरुद के पत्ते बालों का झड़ना रोकने तथा नए बाल उगाने के लिए जाने जाते हैं। अमरुद के पत्तों की मदद से तैयार एक काढ़ा या पैक सिर पर लगाया जा सकता है।

3. मुहाँसो को दूर करने मे अमरुद के पत्तों में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल तथा जलनरोधी गुण होते हैं, जिसकी मदद से ये त्वचा के संक्रमणों जैसे मुहांसों और एक्ने से लड़ने की क्षमता रखते हैं। यह त्वचा के सामान्य संक्रमणों और एलर्जी (allergy) का इलाज भी प्रभावी रूप से करते हैं।

4. बढ़ती उम्र के निशान छिपाने मे मुक्त रैडिकल अणुओं की मात्रा में वृद्धि उम्र के बढ़ने और झुर्रियों के कारण है। ये एंटीऑक्सीडेंट की सहायता से कम किये जा सकते हैं जो अमरूद की पत्तियों में एक गुण है। पर्याप्त पानी में अमरूद की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और अपने चेहरे पर त्वचा में कसाव और रंगत और बनावट में वृद्धि पाने के लिये इसे लगा लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker