इन पांच तरीको से चेहरे से हटाए ब्लैक हेड

ब्लैक हेड होना एक आम समस्या है। यह चेहरे और नाक पर होते है। यह तेल की अति की वजह से होते है। ब्लैक हेड काले धब्बे की तरह होते है। ब्लैक हेड तैलीय त्वचा पर ज्यादा होते है। जिससे हमारा चेहरा बेजान और रुखा लगाने लगता है। यह किसी भी मौसम मे हो जाते है। इन्हे हटाने लिए हम बहुत से तरीको का आज़मा लेते है। तो आइये जानते है इस से छुटकारा पाने के तरीको के बारे मे

1. एक केले को मैश करके अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़े या फिर केले के छिलके को भी आप चेहरे पर रगड़ सकते है। ऐसा करने से आपके चेहरे के ब्लैक हेड्स खत्म हो जायेंगे, और चेहरा मुलायम तथा चमकदार हो जायेगा।

2. धनिये की कुछ ताजा पत्तिया ले, और इन पत्तियों में पानी मिलाकर अच्छी तरह पीस कर लेप तैयार कर ले। और इस लेप में थोड़ी सी हल्दी मिला ले। इस लेप को अपने चेहरे पर आधे घंटे तक लगा कर रखे। आधे घंटे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दे। इस लेप को रोज रात को अपने चेहरे पर लगाये। ब्लैक हेड्स कम होने लगेंगे।

3. कच्चे आलू को छीलकर उसकी स्लाइस तैयार कर ले। अब इन स्लाइस से चेहरे पर हो रहे ब्लैक हेड्स वाले स्थान पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करे। इससे त्वचा साफ होती है और ब्लैक हेड्स खत्म होने लगते है।

4. बिना छिलके के टमाटर को मैश करें और इस पेस्ट को 4 से 5 मिनट तक ब्लैकहेड्स पर रगड़ें। यह नुस्खा न केवल ब्लैकहेड्स को खत्म करेगा बल्कि त्वचा में कसाव भी लाएगा।

5. तीन टेबल-स्पून पानी में एक टेबल-स्पून बेकिंग सोडा मिला लें और इस मिश्रण को नाक, माथे और ठोड़ी पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर इस गर्म पानी से धो लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker