MP में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश का यलो अलर्ट, इन जिलों में फिर बदलेगा मौसम

मध्य प्रदेश में गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश में गुरुवार को कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। हालांकि मौसम विभाग ने जल्द भीषण गर्मी से राहत मिलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में जल्द मौसम बदलेगा। IMD ने मध्य प्रदेश में दो दिन आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather Update) में भी दो दिन तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। इस रिपोर्ट में जानें मध्य प्रदेश के मौसम का हाल…

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर मौजूद है। एक ट्रफ उत्तरी तमिलनाडु से लेकर दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश तक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में नजर आ रही है। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर भी एक प्रेरित साइक्लोनिक सर्कुलेशन मौजूद है। इन वेदर सिस्टम के प्रभाव से राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में मौसम के बिगड़ने का अनुमान है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, 29 और 30 मार्च को पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों जबकि 29 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, 30 मार्च को ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, मैहर, नरसिंहपुर, सीधी, दमोह, सागर, बालाघाट, पन्ना, रीवा, सतना, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, सिंगरौली, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, बैतूल, गुना और छतरपुर समेत कुल 21 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 31 मार्च को भी मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने 31 मार्च को मध्य प्रदेश के उमरिया, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, शहडोल, सिंगरौली, सीधी, रीवा, छतरपुर, मैहर और सतना समेत विभिन्न जिलों में बूंदाबांदी की संभावनाएं जताई हैं। कुल मिलाकर मौसम विभाग का कहना है कि फरवरी की तरह मार्च महीने की विदाई भी बारिश के साथ ही होगी। इससे सूबे में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग की ओर से एमपी के विभिन्न हिस्सों में 29 और 30 मार्च को आंधी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker