बिहार: स्मार्ट मीटर लगते ही आया पौने तीन लाख का बिजली बिल, उपभोक्ता के उड़े होश…

कुढ़नी प्रखंड के झिटकी सलेमपुर गांव में एक उपभोक्ता को पौने तीन लाख का बिजली आया है। बिल देखते ही उपभोक्ता के होश उड़ गए। उन्होंने बिजली अधिकारी से गुहार लगाकर सुधार का आग्रह किया है।

बताया गया कि विमला देवी के पुराने मीटर पर कभी सही से रीडिंग नहीं लिया गया। पिछले साल मार्च से लेकर इस वर्ष फरवरी तक एमडी (मीटर डिफॉल्ट) पर बिल बना। वह भी 70 से 80 यूनिट का ही बिल आया।

पिछले महीने पुराना मीटर हटाकर जब स्मार्ट मीटर लगाया तो 76391 यूनिट भर दिया। इतनी यूनिट भरने के कारण 2 लाख 75 हजार 196 रुपये 67 पैसे का बिल बना दिया है।

उपभोक्ता का कहना है कि झोपड़ीनुमा घर में दो से तीन बल्ब के साथ एक पंखा है। इतना बिल तो पूरी जिंदगी में नही आएगा। बिल देखकर उनके होश उड़ गए हैं। इतनी रा​शि वह कहां से जमा करेंगी।

इस मामले को लेकर विद्युत कार्यपालक अभियंता साजिद हुसैन ने कहा मुझ तक शिकायत नहीं आई है। शुक्रवार को पता लगाकर बिल सही करा दिया जाएगा।

होली के बाद स्मार्ट मीटर के रिचार्ज में आ रही बाधा

होली पर्व बाद उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर रिचार्ज को लेकर परेशानी हो रही है। सबसे अधिक परेशानी उपभोक्ताओं को गुरुवार को झेलनी पड़ी। मीटर रिचार्ज कराने के बाद बिजली नहीं आ रही थी। इसको लेकर दर्जनों की संख्या में उपभोक्ता माड़ीपुर बिजली कार्यालय से लेकर कल्याणी सब डिवीजन कार्यालय में पहुंचे। एप व कार्यालय के काउंटर से रिचार्ज कराने पर भी बिजली नहीं आ रही थी। इससे उपभोक्ता घंटों परेशान रहे।

उपभोक्ता मंजय कुमार ने बताया कि रिचार्ज करने के 30 मिनट बाद बिजली आई। माड़ीपुर, तिलक मैदान रोड कार्यालय में कई लोगों ने अपनी शिकायतें दर्ज कराईं। माड़ीपुर निवासी विकास कुमार ने बताया कि एप से 500 रुपये का रिचार्ज किया। 20 मिनट बाद बिजली आई, तब तक परेशान रहे।

सरैयागंज के कई लोगों ने बताया कि एप से रिचार्ज करने पर काफी देर इंतजार करना पड़ा। कुछ लोगों ने कहा कि एप से रिचार्ज करने पर मीटर पर पैसा शो नहीं कर रहा था। बाद में विभाग के काऊंटर पर जाकर रिचार्ज कराना पड़ा। बिजली विभाग के कुछ कर्मियों का कहना था कि होली के बाद अचानक सर्वर डाउन होने से समस्या आई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker