मध्यप्रदेश के ये हिल स्टेशन है बेहद खूबसूरत, एक बार जरूर करें सैर…

मौसम में थोड़ा सा बदलाव होते ही हमें अजीब सा महसूस होने लगता है। खासकर गर्मी का मौसम आते ही लोग गर्मी की छुट्टियों की प्लानिंग करने लगते हैं। इस दौरान लोग ठंडी जगहों पर जाने का फैसला करते हैं।

लोगों ने कई मशहूर हिल स्टेशन देखे हैं और वहां अक्सर भीड़ लगी रहती है। हर छुट्टियों के दौरान लोग ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां भीड़ कम हो और वे अपने परिवार के साथ आराम से समय बिता सकें। तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में बताएंगे।

पचमढ़ी

पचमढ़ी मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में स्थित एक अद्भुत हिल स्टेशन है। पचमढ़ी जीवमंडल का हिस्सा है। यह मध्य भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। अगर आप मध्य प्रदेश जाएं और पचमढ़ी न जाएं तो यात्रा अधूरी लगेगी।

शिवपुरी

समुद्र तल से 1,535 फीट ऊपर स्थित शिवपुरी अपनी खूबसूरत झीलों के लिए प्रसिद्ध है। मध्य प्रदेश का यह अनोखा हिल स्टेशन ग्वालियर से लगभग तीन घंटे की दूरी पर है और आरामदायक छुट्टियों के लिए सबसे अच्छा है। यहां आप सिंधिया छत्री, सख्य सागर झील, सिद्धेश्वर मंदिर, माधव राष्ट्रीय उद्यान, करेरा पक्षी अभयारण्य, भूरा खोन झरना, तात्या टोपे मेमोरियल पार्क देख सकते हैं।

भेड़ाघाट

जबलपुर में स्थित भेड़ाघाट को दुख की पहाड़ी या आंसुओं की पहाड़ी भी कहा जाता है। यहां नर्मदा नदी और धुआंधार झरने का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है। यह हिल स्टेशन लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। नाव यात्रा, स्थल दर्शन, मंदिर दर्शन किये जा सकते हैं। आप भेड़ाघाट, धुआंधार झरना, नर्मदा नदी देखने जा सकते हैं।

ओंकारेश्वर

ओंकारेश्वर भी हिन्दू धर्म का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। अगर आप यहां छुट्टियां मनाने जाएंगे तो यह आपके परिवार के साथ एक धार्मिक यात्रा भी होगी। ओंकारेश्वर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। भगवान का निवास होने के साथ-साथ आपको यहां प्राकृतिक सुंदरता का भी आनंद मिलेगा। अंकलेश्वर मंदिर, सिद्धांत मंदिर, केदारेश्वर, ओंकारेश्वर महल, गोमुख घाट देखे जा सकते हैं। इसके अलावा ऊंचाई से देखने पर ओंकारेश्वर स्थित नर्मदा कुंड की आकृति ॐ जैसी दिखाई देती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker