महाशिवरात्रि पर दक्षिण भारत के इन मंदिरों में जरूर करें दर्शन….

8 मार्च को देशभर में महाशिवरात्रि मनाई जा रही है. इस दिन हर कोई भोले बाबा के दर्शन के लिए मंदिर जाने का प्लान बनाता है। अगर आप भी महाशिवरात्रि पर दक्षिण भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में जाकर भोले बाबा के दर्शन करना चाहते हैं तो यह लेख आपके काम आएगा।

मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर

इस मंदिर को भोले बाबा के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। यह मंदिर आंध्र प्रदेश के श्रीशैलम में स्थित है। इस मंदिर के पास कृष्णा नदी बहती है। यह मंदिर कुरनूल जिले के नल्लामल्ला जंगलों के बीच एक पहाड़ी पर स्थित है। लेकिन ध्यान रखें कि यहां दर्शन के लिए आपको घंटों इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि मंदिर का गर्भगृह बहुत छोटा है। इसलिए यहां एक साथ कई लोग मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकते।

रामनाथस्वामी मंदिर

यह मंदिर तमिलनाडु के रामेश्वरम द्वीप में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण लगभग 12वीं शताब्दी का बताया जाता है। यह मंदिर भोले बाबा के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

श्रीकालाहस्तीश्वर मंदिर

यह मंदिर आंध्र प्रदेश में तिरूपति जिले के श्रीकालाहस्ती में स्थित है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांचवीं शताब्दी में हुआ था। यह मंदिर एक पहाड़ी की तलहटी में स्थित है। इसे पहाड़ी को काटकर बनाया गया है। तिरूपति से मंदिर की दूरी लगभग 36 किमी है।

इस मंदिर के बारे में लोगों का मानना ​​है कि वायु देवता ने यहां कपूर से बने शिवलिंग की पूजा की थी। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भोले बाबा ने उन्हें तीन वरदान दिये। इसलिए यह मंदिर महाशिवरात्रि पर दर्शन के लिए सबसे खास माना जाता है। हर साल यहां लाखों लोग भोले बाबा के दर्शन के लिए आते हैं।

अन्नामलाईयार मंदिर

10 हेक्टेयर में फैला यह मंदिर भोले बाबा का सबसे खास मंदिर कहा जाता है। यहां के शिव लिंग को अग्नि लिंग के नाम से भी पुकारा जाता है। यह मंदिर ग्यारह मंजिल ऊंचा है और इसकी दीवारों पर आकर्षक वास्तुकला आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। यह मंदिर तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई में स्थित है। (आठवें अजूबे से कम नहीं है भगवान शिव का ये अनोखा मंदिर)

कैलाशनाथ मंदिर

तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित यह मंदिर महाशिवरात्रि पर भोले बाबा के दर्शन के लिए सर्वोत्तम है। यह शहर का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है। इसे पहाड़ों से काटकर बनाया गया है और इसे दुनिया के सबसे बड़े मंदिरों में से एक माना जाता है।

यदि आपके पास हमारी कहानी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो हमें लेख के ऊपर टिप्पणी बॉक्स में बताएं। हम आपको सही जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker