ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक और रहस्यमयी सीढ़ियां, इंसान के चढ़ने से पहले ही कांपते है पैर

जब भी आप घर से बाहर जाते हैं तो आपको सीधी और सीधी सीढ़ियां मिल जाएंगी जिन पर आपको रोज चढ़ना पड़ता है, लेकिन अगर हम आपको बता दें कि दुनिया में ऐसी कई जगह हैं, जहां सीढ़ियां चढ़ती हैं और लोगों का दिल जीत लेती हैं।

इन सीढ़ियों को दुनिया की सबसे खतरनाक सीढ़ियों में गिना जाता है। जी हां, दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जहां सीढ़ियां चढ़ने से पहले लोगों के पैर कांपते हैं। अगर आप इन जगहों पर जा रहे हैं तो सावधान रहें कि गलती से भी इन सीढ़ियों पर न चढ़ें।

अंगकोर वाट मंदिर, कंबोडिया की सीढ़ियाँ

अंगकोर वाट के शीर्ष पर लगभग 70 प्रतिशत सीढ़ियाँ खड़ी हैं, जिन पर चढ़ने या उतरने के लिए रस्सी की आवश्यकता होती है। यहां के गाइड का कहना है कि ये सीढ़ियां लोगों को यह याद दिलाने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि इस तरह से स्वर्ग तक पहुंचना मुश्किल है, इसलिए इन्हें इस तरह से बनाया गया है।

वेरुट, कैनसस सिटी, कंसास

जुलाई 2014 में खुली दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे तेज पानी की स्लाइड के शुरुआती बिंदु तक पहुंचने के लिए बहुत साहस चाहिए। शीर्ष पर पहुंचने के लिए आपको 264 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। जब आप 168 फीट की ऊंचाई तक पहुंचते हैं, जो कि नियाग्रा फॉल्स से एक फुट लंबा है, तो अपनी पीठ को थपथपाना न भूलें।

पिलोन डेल डियाब्लो वाटरफॉल, इक्वाडोर

फॉल्स से सटी सीढ़ियां खूबसूरत नजारों को देखने के लिए बनाई गई थीं। लेकिन जब आप सीढ़ियों को ऊपर से नीचे तक देखते हैं, तो आप उन्हें आपस में मिला हुआ देखते हैं। हालांकि ये सीढ़ियां काफी फिसलन भरी होती हैं, लेकिन किनारों पर मेटल की रेलिंग लगी होती है, जिसकी मदद से आप ऊपर-नीचे जा सकते हैं।

हाफ डोम, केबल रूट, कैलिफोर्निया

यह 400 से अधिक चरणों के साथ जंगल के माध्यम से एक सात-मील (वन-वे) ऑल-इनलाइन हाइक है। इतना ही नहीं आपको यहां पहाड़ों पर भी चढ़ना है। मतलब सीढ़ियां और पहाड़ दोनों को देखकर आप दूर से ही अभिवादन करेंगे।

इंका सीढ़ी, पेरू

माचू पिचू में, दांतेदार, बादल से ढके ग्रेनाइट की चट्टानें 600 फीट या उससे अधिक ऊंची हैं। पार्क हर सुबह 400 हाइकर्स के लिए तैयार करता है, जिसमें उबड़-खाबड़ हिस्सों को शामिल करना शामिल है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker