MP में झमाझम बारिश से बदला मौसम, IMD ने ओलावृष्टि का अलर्ट किया जारी

अरब सागर के ऊपर एक नए सिस्टम बनने के चलते मध्य प्रदेश में मौसम बदल गया है। मध्य प्रदेश में रविवार सुबह से ही आसमान में बादलों ने डेरा डाल दिया है। कुछ जिलों में छिटपुट रूप से बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है। सूबे के कई इलाकों में गरज चमक और तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है। यही नहीं कुछ इलाकों में ओलेवृष्टि की भी आशंका जताई गई है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, अलग-अलग जगहों पर पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण तीन सिस्टम सक्रिय हो गए हैं। दक्षिणी अंडमान सागर पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं के रूप में गुजरात तक एक ट्रफ रेखा भी गुजर रही है। ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर भी मौजूद है। एक ट्रफ दक्षिण-पश्चिम अरब सागर से उत्तर-पूर्व अरब सागर तक देखी जा रही है। 

इन सभी के प्रभाव से देश के कई इलाकों में बारिश का माहौल बन रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, उक्त मौसमी सिस्टम के कारण 26 और 27 तारीख के दौरान दक्षिणी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ ओलावृष्टि की संभावना भी है। मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने और ठंड से बचने के लिए इंतजाम करने की सलाह दी है। विदिशा, भोपाल, सीहोर, रायसेन और राजगढ़ के विभिन्न हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है। 

स्थानीय मौसम कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इंदौर और उज्जैन संभाग के विभिन्न जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इनमें इंदौर, उज्जैन, देवास, बुरहानपुर, रतलाम, अलीराजपुर, आगर-मालवा, शाजापुर, बड़वानी, मंदसौर, नीमच, खंडवा, खरगोन, और धार में बारिश के साथ ओलावृष्टि की आंशका भी जाहिर की गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अरब सागर में नमी के चलते मौसम बदल गया है। रतलाम में झमाझम बारिश हो रही है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker