ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे निर्माण में लगी 4 कंपनियां, जानिए कब तक दौड़ेंगी गड़ियां…

वाराणसी-गोरखपुर फोरलेन से बलिया-छपरा को जोड़ने वाले सरकार के अति महत्वकांक्षी ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना को बरसात बाद रफ्तार मिलेगी। इसका काम चार फेज में होगा। पहला फेज 42.5 किमी का जनपद में होगा। पहला व दूसरा फेज चार कंपनियों रवि इंफ्रा राजस्थान, तीसरा फेज एनकेसी राजस्थान को मिला है।

दो साल में पूरा होना है एक्सप्रेसव-वे का काम

चौथा फेज मेसर्स बीसीपीएल-पीआरएल को टेंडर दिया गया है। 16 जून से कार्य शुरू माना गया है। दो साल में यह एक्सप्रेसव-वे पूरा होना है। कंपनियों ने सामान मंगाना शुरू कर दिया है। बारिश के बाद कार्य में तेजी दिखाई देगी। वाराणसी फोरलेन के जंगीपुर क्षेत्र के हृदयपुर से ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे निकलेगा। करीमुद्दीनपुर रेलवे स्टेशन की दूसरी तरफ से यह एक्सप्रेसवे दो पार्ट में बंटेगा।

यूपीडा की देखरेख में बनेगी पर‍ियोजना

एक बलिया-छपरा और दूसरा लिंक एक्सप्रेस करीब 17 किमी भरौली -बक्सर (बिहार) को जोड़ेंगा। यूपीडा की देखरेख में यह परियोजना बनेगी। इसके लिए चार कंपनियों से अनुबंध 16 जून को हो गया है। वैसे तो केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 18 महीने का ही समय निर्धारित किया है, लेकिन एनएचएआइ दो साल मानकर चल रहा है। बरसात की वजह से कंपनियों ने अपना संसाधन व आफिस बनाना शुरू कर दिया है। अगले माह से कार्य शुरू होने की संभावना है। एनएचएआइ आजमगढ़ के प्रोजेक्ट मैनेजर एसपी पाठक ने बताया कि जल्दी से कार्य शुरू होगा।

एक नजर में परियोजना

  • 5320 करोड़ : ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना
  • फेज-1 :ह्रदयपुर से शाहपुर- 42.50 किलोमीटर
  • फेज-2 : शाहपुर से पिंडारी -35.65 किलोमीटर
  • फेज-3 : पिंडारी से रिविलगंज बाईपास -38.37 किलोमीटर
  • फेज-4 : बक्सर स्पर-भरौली -17.27 किलोमीटर
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker