Volvo EX30 SUV इतने किमी रेंज के साथ हुई लॉन्च, Tesla Model 3 से भी ज्यादा किफायती

नई दिल्ली, Volvo ने अपने पोर्टफोलियो में सबसे छोटी EX30 इलेक्ट्रिक SUV को लॉन्च किया है। इस कार की कीमत लगभग 32 लाख रुपये है। वोल्वो इस साल के अंत में चीन में झांगजियाकौ सुविधा में EX30 का  प्रोडक्शन शुरू कर देगी। वहीं इस कार की डिलीवरी अगले साल से शुरु हो जाएगी।

कार निर्माता की लाइनअप में सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है

आपको बता दें, वोल्वो EX30 स्वीडिश कार निर्माता की लाइनअप में सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है। यह केवल 3.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ सबसे तेज भी है।सबसे छोटी Volvo इलेक्ट्रिक SUV EX30 4.23 मीटर लंबी है, जो XC40 रिचार्ज से लगभग 20 सेमी कम है। इलेक्ट्रिक एसयूवी अब वॉल्वो के वैश्विक ईवी लाइनअप में एक्ससी40 रिचार्ज में शामिल हो गई है।

volvo x 30 suv डिजाइन

अब डिजाइन की बात करें तो, EX30 में वो खास फीचर्स है जो एक वॉल्वो कार में होते हैं। बंद ग्रिल और वॉल्वो लोगो के साथ फ्रंट मिनिमलिस्टिक है। एलईडी हैडलाइट्स में सिग्नेचर थोर हैमर शेप है, जबकि पीछे की तरफ टेल लाइट्स टेलगेट के साथ-साथ सी-पिलर के हिस्से के चारों और पैक है।

volvo x 30 suv इंटीरियर

इंटीरियर में आपको बहुत कुछ देखने को मिल जाएगा। इस कार अंदर 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। वॉल्वो ने व्हील के पीछे ड्राइवर डिस्प्ले  भी दिया है। केबिन के अंदर सबसे अनोखी बात ये है कि वोल्वो ने डैशबोर्ड पर एक भी बटन नहीं लगाया है।

volvo x 30 suv बैटरी पैक

इंफोटेनमेंट सिस्टम को गूगल के साथ मिलकर विकसित किया गया है। इसमें Spotify, YouTube जैसे कई फीचर्स आते हैं। इसके कारण कोई भी इन ऐप्स को Google Play Store इंस्टॉल कर सकते हैं।Volvo EX30 को दो बैटरी पैक के ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। जो 272 hp की पावर जनरेट करता है। यह 51 kWh की बैटरी से लैस है जो इलेक्ट्रिक SUV को एक बार चार्ज करने पर 344 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। बैटरी लिथियम-फेरोफॉस्फेट (एलएफपी) से बनी है, जो कोबाल्ट का इस्तेमाल नहीं करती है और सामान्य ईवी की तुलना में अधिक किफायती है।

volvo x 30 suv रेंज

सिंगल मोटर एक्सटेंडेड समान मोटर का इस्तेमाल करता है। लेकिन 69 kWh बैटरी पैक को बड़ा करता है। यह 480 किलोमीटर की रेंज प्रदान करने का दावा करती है। यह 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 3.4 सेकेंड में पकड़ सकती है, जो किसी भी वॉल्वो से तेज है। ये एक बार चार्ज करने पर 460 किलोमीटर का रेंज दे सकती है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker