नासिक के आस-पास मौजूद हैं ये पांच खूबसूरत हिल स्टेशन, एक बार जरूर करें सैर…

गर्मी की छुट्टियों में लोग कहीं घूमने का प्लान करते हैं, लेकिन कई बार यह समझ नहीं आता कि गर्मियों में किन जगहों पर जाना बेहतर हो सकता है। इस बार आप चाहें तो नासिक के आसपास के कुछ हिल स्टेशनों को जानने का कार्यक्रम बना सकते हैं।दरअसल, कई लोग छुट्टियों में मुंबई, पुणे और महाराष्ट्र के नासिक जाने का प्लान भी करते हैं।

ऐसे में अगर आप भी महाराष्ट्र जाने की सोच रहे हैं तो आपको भी नासिक के पास के इन हिल स्टेशनों पर जरूर जाना चाहिए। यहां जाकर आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

सूर्यमल

इस बार यदि आप नासिक जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको सूर्यमल हिल स्टेशन की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। नासिक से इसकी दूरी मात्र 86 किलोमीटर है। समुद्र तल से करीब 1800 फीट की ऊंचाई पर स्थित सूर्यमल हिल स्टेशन से आप पश्चिमी घाट के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। इसके साथ ही आप देवबंद मंदिर और अमला वन्यजीव अभयारण्य भी जा सकते हैं।

कोरोली

नासिक से 150 किमी की दूरी पर कोरोली हिल स्टेशन भी मौजूद है। अगर आप शांत वातावरण और खूबसूरत नजारे देखना चाहते हैं तो आपको यहां एक बार जरूर जाना चाहिए। कोरोली घूमने से आपको सुकून तो मिलेगा ही साथ ही वापस आने का भी मन नहीं करेगा।

लोनावला और खंडाला

महाराष्ट्र के मशहूर हिल स्टेशन खंडाला और लोनावाला के बारे में तो आपने सुना ही होगा। ये नासिक के आसपास ही मौजूद हैं। नासिक से खंडाला की दूरी 223 किलोमीटर है, जबकि लोनावाला से दूरी केवल 232 किलोमीटर है। इन जगहों पर जाकर आप भाजा गुफा, ड्यूक्स नोज, कार्ला, लोनावाला झील, कुन झरना, शूटिंग प्वाइंट और लोहागढ़ किला घूमने जा सकते हैं।

भंडारदरा

नासिक से भंडारदरा की दूरी मात्र 72 किलोमीटर है। यह पश्चिमी घाट की सह्याद्री श्रेणी में मौजूद है। भंडारदरा जाते समय आप रंधा जलप्रपात, आर्थर झील, रतनवाड़ी गांव, अगस्त्य ऋषि आश्रम, विल्सन बांध और छाता जलप्रपात देख सकते हैं। बता दें कि कलसुबाई पर्वत को भंडारदरा की सबसे ऊंची चोटी के तौर पर जाना जाता है।

मालशेज़ घाट

नासिक जाते समय आप मालशेज घाट भी जा सकते हैं। मालशेज घाट की दूरी नासिक से 166 किलोमीटर है। यहां आप केदारेश्वर गुफा, हरिश्चंद्रगढ़ किला, अजोबा हिल किला, पिंपलगाँव जोगा धाम और मालशेज जलप्रपात देख सकते हैं। यहां का खूबसूरत नजारा आपको रोमांटिक अहसास करा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker