ये हैं दुनिया की दस सबसे महंगी कारें, देखें लिस्ट…

नई दिल्ली, दुनिया भर में एक से बढ़कर एक महंगी और लग्जरी कारें उपलब्ध हैं, जिसमें कई ऐसे एडवांस टेक्नोलॉजी दिए गए हैं, जिनको देखकर आप खुद हैरान रह जाएंगे। इंजीनियरिंग की मिसाल पेश करने वाली ऑटो इंडस्ट्री ने किफायती कीमत से लेकर महंगी गाड़ियां तक पेश की हैं। अगर आप भी दुनिया की सबसे महंगी गाड़ियों के नाम जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं, क्योंकि इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन टॉप 10 गाड़ियों के बारे में जो अभी तक की सबसे महंगी कारे हैं।

ये हैं दुनिया की सबसे महंगी कारें

  1. Bugatti La Voiture Noire $19 million
  2. Pagani Zonda HP Barchetta $17.5 million
  3. Bugatti Centodieci $9 million
  4. Mercedes-Benz Maybach Exelero $8 million
  5. Bugatti Divo $5.8 million
  6. Koenigsegg CCXR Trevita $4.8 million
  7. Lamborghini Veneno Roadster $4.5 million
  8. Bugatti Chiron Super Sport 300+ $3.9 million
  9. Pagani Huayra BC Roadster $3.5 million
  10. Bugatti Veyron Mansory Vivere $3.4 million

टॉप 10 में से 5 केवल बुगाटी की गाड़ियां शामिल

दिलचस्प बात यह है कि इन टॉप 10 महंगी गाड़ियों की लिस्ट में बुगाटी की 5 गाड़ियां शामिल है। बुगाटी एक लग्जरी कार बनाने वाली ब्रांड है, कीमत की लिहाज से बुगाटी की गाड़ियां ज्यादा महंगी होती हैं। उपर दिए गए लिस्ट में कई ऐसी गाड़ियां, जिनके लीमिटेड एडिशन ही बने हैं।

निलामी के हिसाब से सबसे दुनिया की सबसे महंगी कार

दुनिया की सबसे महंगी कार का खिताब मर्सिडीज-बेंज 300 SLR उहलेनहॉट कूप (Mercedes-Benz 300 SLR Uhlenhaut Coupe) के नाम है, जिसे 142 मिलियन डॉलर (1,100 करोड़ रुपये) से अधिक कीमत में निलाम किया गया है। इस गाड़ी से कई लोगों की जान भी जा चुकी है, इसके बावजूद इस गाड़ी की कीमत काफी अधिक है।

83 लोगों की जान ले चुकी है ये कार?

मर्सिडीज-बेंज 300 SLR के केवल दो मॉडल 1950 के दशक में बनाए गए थे, जिसके बाद मर्सिडीज ने 1955 में इस रेसिंग कार को बंद कर दिया था। इस कार को बंद करने के पीछे भी कई कारण हैं। इस रेसिंग कार को रेसिंग ट्रैक पर उतारा गया था। साल 1954 में इस कार ने 12 रेसों में से 9 जीत कर रेस जीती हैं। हालांकि, एक बार रेसिंग के दौरान इस गाड़ी से 83 लोगों की मौत हो गई थी, यह मामला साल 1955 का है जहां ले मैन्स (Le Mans) रेस की दुर्घटना में कार से चालक पियरे लेवेघ और 83 दर्शकों की मौत हो गई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker