कर्नाटक कैबिनेट की बैठक में पांच ‘गारंटियां’ कानून होगा तैयार, राहुल गांधी ने किया ऐलान

नई दिल्ली, कर्नाटक में आज सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और डी के शिवकुमार ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी बड़ा बयान सामने आया है।

उन्होंने कहा है कि कर्नाटक में नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में अगले 2 घंटे में सभी 5 ‘गारंटियां’ कानून बन जाएंगी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि कैबिनेट की पहली बैठक के कुछ घंटों के अंदर ही 5 ‘गारंटियों’ के वादे को लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि कर्नाटक के लोगों ने विधानसभा चुनाव में भाजपा की ‘नफरत और भ्रष्टाचार’ को हरा दिया।

क्या है कांग्रेस पार्टी की वो 5 गारंटियांं?

  • सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली (गृह ज्योति)
  • हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये मासिक सहायता (गृह लक्ष्मी)
  • बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलो चावल मुफ्त (अन्ना भाग्य)
  • बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये 
  • बेरोजगार डिप्लोमा धारकों (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) के लिए 1,500 रुपये दो साल (युवानिधि) और सार्वजनिक परिवहन बसों (शक्ति) में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा।

राहुल गांधी ने दिया जनता को धन्यवाद

राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने कहा कि ‘गारंटियों’ के वादे को चुनाव प्रचार के दौरान लोगों, विशेषकर महिलाओं के साथ प्रतिध्वनि मिली और विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की शानदार जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने चुनाव जीता क्योंकि उसके पास “सच्चाई और गरीब लोगों का समर्थन” था जबकि भाजपा के पास “धन, शक्ति और पुलिस” थी।

जनता ने भाजपा की नफरत को हरा दिया- राहुल गांधी

गांधी ने कहा कि हालांकि, लोगों ने चुनाव में भाजपा, उनके भ्रष्टाचार और नफरत को हरा दिया। जैसा कि हमने अपनी पदयात्रा में कहा था, प्यार जीता और नफरत हार गई।

उन्होंने कांग्रेस को पूरे दिल से समर्थन देने के लिए कर्नाटक के लोगों का भी आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि पिछले 5 सालों में आपने जो कष्ट झेले हैं, हम उसे समझते हैं। मीडिया ने लिखा कि कांग्रेस चुनाव क्यों जीती। विभिन्न विश्लेषण और विभिन्न सिद्धांत जारी किए गए थे। हालांकि, जीत की वजह यह थी कि कांग्रेस गरीबों, कमजोर तबकों और पिछड़े समुदायों, दलितों और आदिवासियों के साथ हमेशा खड़ी रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker