छत्तीसगढ़: सीएम बघेल ने ED पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- मुझे फंसाने की कोशिश कर रही एजेंसी…

रायपुर, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पर आरोप लगाया है कि वो राज्य के कथित शराब घोटाले में उन्हें फंसाने की कोशिश कर रही है। रायपुर में पुलिस लाइन हेलीपैड पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने दावा किया कि ईडी भारतीय जनता पार्टी के एजेंट के रूप में काम कर रही है।

सीएम बघेल ने ईडी पर लगाया आरोप

सीएम बघेल ने कहा, “हमारा यह दावा सही साबित हुआ है कि ईडी भाजपा के एजेंट के रूप में काम कर रहा है। जिस तरह से वह लोगों को झूठे मामलों में फंसाने की धमकी दे रही है, वे अब मुझे कथित आबकारी घोटाले में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। उनका मुख्य उद्देश्य कांग्रेस सरकार को बदनाम करना है।” उन्होंने दावा किया कि भाजपा कांग्रेस सरकार का मुकाबला करने में विफल रही है, इसलिए वह ईडी का दुरुपयोग कर रही है।

‘घोटाला करने वालों की गिरफ्तारी क्यों नहीं’

मुख्यमंत्री ने पूछा कि अगर शराब बनाने वालों ने स्वीकार किया है कि वे उत्पाद शुल्क का भुगतान किए बिना शराब बेच रहे हैं, तो ईडी उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है। ईडी ने लगातार प्रेस बयान जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि डिस्टिलर्स राज्य में उत्पाद शुल्क का भुगतान किए बिना शराब बेच रहे थे। अब सवाल उठता है कि अगर वे ऐसा कर रहे थे, तो क्या वे अपराधी बनेंगे या गवाह? डिस्टिलर्स के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की गई, क्योंकि उन्हें अवैध रूप से लाभ मिला और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है।

‘शराब पीने वालों को बचा रही भाजपा’

सीएम बघेल ने कहा कि मीडिया ट्रायल में जिस तरह से चीजें सामने आई हैं, उनके (डिस्टिलर्स) खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए थी, लेकिन उनके बजाय दूसरों को गिरफ्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि ईडी और डिस्टिलर्स के बीच या भाजपा और डिस्टिलर्स के बीच सांठगांठ है। ऐसा लगता है कि भाजपा शराब पीने वालों को बचाने की कोशिश कर रही है। राज्य का भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो इसका संज्ञान लेगा और उसके अनुसार कार्रवाई करेगा।”

‘ईडी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते भ्रष्टाचार और जबरन वसूली के मामले’

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार कानूनी विशेषज्ञों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा कर रही है, क्योंकि राज्य में जबरन वसूली और भ्रष्टाचार जैसे अपराध ईडी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते हैं। उन्होंने कहा, ”ईडी राज्य में स्थानीय पुलिस की तरह काम कर रही है, जो संघीय ढांचे के खिलाफ है।”

उन्होंने कहा, “हमारे कानूनी विशेषज्ञों ने हमें सूचित किया है कि जबरन वसूली और भ्रष्टाचार जैसे अनुसूचित अपराधों की जांच ईडी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते हैं। हम कानूनी विशेषज्ञों के साथ ईडी अधिकारियों द्वारा की गई सभी अवैध कार्रवाइयों पर चर्चा कर रहे हैं और जल्द ही इसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।”

शराब घोटाले में कई बड़े अधिकारी शामिल

प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान में कहा था कि छत्तीसगढ़ में शराब के कारोबार में राज्य सरकार के उच्च स्तरीय अधिकारियों, निजी व्यक्तियों और राजनीतिक अधिकारियों द्वारा एक बड़ा घोटाला किया गया, जिससे 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का भ्रष्टाचार हुआ। कांग्रेस नेता और रायपुर के महापौर एजाज ढेबर के भाई अनवर ढेबर सहित दो लोगों को कथित शराब घोटाला मामले में अब तक गिरफ्तार किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker