बदरीनाथ हाईवे बंद होने से यात्रियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जानें मौसम का हाल…

उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर बड़ा अपडेट सामने आया है। तीर्थ यात्रियों को सलाह दी जाती है कि चार धाम पर जाने से पहले मौसम का पूर्वानुमान जरूर जान लें। ऐसे नहीं करने पर एमपी, दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश के अन्य राज्यों से चार धाम पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों की मुश्किलें बढ़ सकतीं हैं।

बदरीनाथ हाईवे मलबा और बोल्डर आने से दो जगह बाधित हो गया। इस कारण हाईवे पर लंबा जाम लग गया और श्रद्धालुओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। आपको बता दें कि चार धाम यात्रा रूट पर बारिश के बाद भू-स्खलन की वजह से अकसर नेशनल हाईव बंद हो जा जाता है। हाईवे बंद होने की वजह से तीर्थ यात्री जगह-जगह घंटों तक फंसे रहते हैं।

उत्तराखंड में खराब मौसम की वजह से बदरीनाथ हाईवे मलबा और बोल्डर आने से दो जगह बाधित हो गया। इस कारण हाईवे पर लंबा जाम लग गया और श्रद्धालुओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। करीब आठ घंटे बाद हाइवे पर यातायात सुचारु हुआ। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए चमोली पुलिस ने बिस्कुट और पानी की बोतलें बांटी।

रविवार को बदरीनाथ हाईवे पर पिनौला और टैय्यापुल के समीप भूस्खलन प्रभावित पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा शनिवार रात भरभराकर गिर गया। जिस कारण यात्रा मार्ग बाधित हो गया। इस कारण यात्रियों को काफी परेशानी हुई।  जाम के समय फंसे लोगों की पुलिस ने मदद की। यात्रा मार्ग बाधित होने के कारण वाहनों को सुरक्षा एवं सुगम यातायात की दृष्टि से एक लाइन लगाकर रोक दिया गया।

अवरुद्ध स्थानों के आस पास दुकानें नहीं थी। उन स्थानों में जाम में फंसे हुये श्रद्धालुओं और यात्रियों को थानाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह द्वारा पानी की बोतलें एवं बिस्किट बांटे।   दूसरी ओर बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बाजपुर बज्याड़ चमोली चाड़ा में भी मलबा आने से हाईवे बाधित रहा। पुलिस ने हाईवे बाधित होने पर यात्रियों के वाहनों को नन्दप्रयाग सैकेट सड़क की ओर डायवर्ट किया गया। पर यहां सड़क संकरी होने से यात्रियों को परेशानी हुई।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी ने बताया बाजपुर, पिनोला, टैय्या पुल में  हाईवे  रविवार को दोपहर 2.30 बजे सुचारु कर दिया गया। कहा कि खराब मौसम की वजह से रेस्क्यू टीम को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

यातायात बहाल होने से मिली यात्रियों को राहत

बदरीनाथ हाईवे पर बारिश के चलते जोशीमठ नगर से 15 किमी आगे बलदुड़ा में बंद हुआ बदरीनाथ नेशनल हाईवे रविवार को दोपहर ढाई बजे सभी प्रकार के वाहनों के लिए सुचारु हुआ। इस दौरान बदरीनाथ आने जाने वाले तीर्थ यात्रियों को भारी समस्याओं से दो चार होना पड़ा।  बता दें कि शनिवार की देर शाम को पहाड़ी से भारी बोल्डर आने के कारण बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया था जो लगभग 8 घंटे बाद रविवार दोपहर ढाई बजे आवाजाही के लिए सुचारू हो पाया।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker