यूपी के इतने जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी, जानिए IMD का पूर्वानुमान

लखनऊ, मौसम का मिजाज बदल रहा है। अप्रैल में कुछ ही दिन तापमान 40 डिग्री के पास पहुंचा। आखिरी सप्ताह में गर्मी से राहत मिली। अब तीन दिनाें तक उमस व गर्मी दूर रहने वाले हैं। मौसम विभाग का दावा है कि आने वाले तीन दिन बादल छाए रहेंगे। यूपी में करीब सभी जिलों में बारिश, आंधी का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।

कानपुर में पलटा मौसम

कानपुर में मौसम ने रविवार को एक बार फिर जोरदार पलटी मारी। शनिवार से ही मंडरा रहे मेघों ने रविवार को चुप्पी तोड़ दी और सुबह के बाद रिमझिम बरसात शुरू हो गई। बादलों की गड़बड़ाहट के साथ ही रिमझिम फुहारों ने पूरे शहर को तरबतर कर दिया। कुल 12.4 मिमी वर्षा के साथ अप्रैल माह की विदाई हुई तो पारे ने भी तेजी से गोता लगाया। दिन का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस लुढ़ककर 26 डिग्री पर आ गया। यह सामान्य से 12.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इससे हवा में गुनगुनी सर्दी का अहसास हुआ और इस सुहाने मौसम के साथ रविवार की छुट्टियों का लोगों ने जमकर आनंद उठाया। बरसात रुकने पर दोपहर बाद लोग पिकनिक के मूड में आ गए और पार्कों में चहल-पहल बढ़ गई।

पांच मई तक तेज बारिश का अलर्ट

फिलहाल मौसम निदेशालय ने पांच मई तक इसी तरह तेज वर्षा और हवा का अलर्ट जारी किया है। हर साल अप्रैल के आखिरी सप्ताह में तेज गर्मी का अहसास करने वाले शहर के लोग इस बार मौसम में हो रहे तीव्र बदलाव पर आश्चर्य कर रहे हैं। मानों वैशाख में ही सावन ने घुसपैठ कर दी हो। पूरा अप्रैल लगभग भीगा-भीगा ही रहा और 60.2 मिमी वर्षा हुई। सीएसए के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल महीने में पिछले दो दशक के दौरान हर साल मामूली बारिश होती रही है। इस दौरान यह दूसरा मौका है जब इतनी ज्यादा बरसात हुई है।

अप्रैल के आखिरी सप्ताह में फरवरी जैसा तापमान

इससे पहले वर्ष 2018 में ही 104 मिमी और वर्ष 2003 में 39.8 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी। वहीं, अप्रैल के आखिरी सप्ताह में तापमान ने भी फरवरी महीने की याद ताजा कर दी। पिछले सप्ताह भर से अधिकतम तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही बना हुआ है। शनिवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज हुआ लेकिन रविवार को तेज बारिश के बाद यह आंकड़ा 26 डिग्री सेल्सियस पर थम गया।

मेरठ में बूंदाबांदी से मौसम हुआ खुशनुमा

मई की शुरुआत हो गई और मेरठ का मौसम सुहाना बना हुआ है। शनिवार की देर रात बूंदाबांदी आरंभ हो गई। रविवार 12:00 बजे तक 3.5 मिलीमीटर बरसात हो चुकी थी। दिन में बादल छाने से हवा में नमी रही। अप्रैल में इस बार अधिकांश दिनों पारा सामान्य से कम रहा है। बीते 2 दिनों से यह क्रमशः 7 और 5 डिग्री कम चल रहा है।

मौसम में इस बार देखे जा रहे बदलाव को लेकर जनपद वासी भी हतप्रभ है। अप्रैल और मई को वर्ष का सबसे गर्म रहने वाला माह माना जाता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार 4 मई तक मौसम ऐसा ही खुशनुमा बना रहेगा। दो और 3 मई को 15 से 20 मिलीमीटर बरसात होने का अनुमान है। कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को अवसर मिलते ही गेहूं की फसल की कटाई करके उसे सुरक्षित स्थान पर रखने का सुझाव दिया है।

आगरा में सुबह से बादलों ने डाला डेरा

पंजाब में विकसित हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर से मौसम की चाल बदल गई है। रविवार को शहर से लेकर देहात तक बौछार पड़ी। ठंडी हवा चलने से गर्मी और उमस से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार को भी वर्षा के आसार हैं। मंगलवार की सुबह बादलों से हुई। सूरज के दर्शन नहीं हुए। हल्की फुहारों के बीच बच्चे स्कूल पहुंचे। आगरा में पिछले कई दिनों से दिन और रात के तापमान में तेजी बढ़ोतरी हो रही थी। गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा था।

शनिवार दोपहर बाद मौसम में बदलाव आया। रविवार सुबह से ही बादल छाए रहे। कहीं पर बूंदाबांदी तो कहीं पर बौछार पड़ी। ठंडी हवा चलने से अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं आया। यह 32.7 डिग्री से. रहा। वहीं न्यूनतम तापमान में 2.2 डिग्री से. की कमी आई। यह 21 डिग्री से. पर पहुंच गया। मौसम विज्ञानी डा. दानिश ने बताया कि चार मई तक वर्षा के आसार हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker