सुकून के पल बिताने के लिए इन जगहों की करें सैर…

गर्मी का मौसम भी अपने साथ छुट्टियों का तोहफा लेकर आता है। इस मौसम में ज्यादातर लोग घूमने के लिए वेकेशन प्लान करते हैं। रोजाना की भागदौड़ और काम के दबाव से दूर अपने दिमाग को तरोताजा करने के लिए अक्सर लोग छुट्टियों पर चले जाते हैं।

तो अगर आप भी इस सीजन वेकेशन के लिए ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जो आपको भागदौड़ से दूर शांति और सुकून का एहसास दे तो आज हम आपको कुछ ऐसी ऑफबीट डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे जहां शांति के साथ आप सुकून के पल बिता सकते हैं। .

भेड़ाघाट, मध्य प्रदेश

अगर आप प्रकृति को करीब से अनुभव करना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित भेड़ाघाट जा सकते हैं। यहां आपको मार्बल की बड़ी-बड़ी चट्टानें देखने और बोटिंग करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा आप कुछ ही दूरी पर स्थित धुआंधार झरने के दर्शन भी कर सकते हैं, जहां आपको बहुत ही खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा।

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हिमाचल प्रदेश हमेशा से पर्यटकों के बीच लोकप्रिय डेस्टिनेशन रहा है। लेकिन अगर आप यहां कम भीड़-भाड़ वाली जगह की तलाश में हैं तो आप डलहौजी जा सकते हैं। यहां मौजूद हरियाली न सिर्फ आपको शांति का अहसास कराएगी बल्कि आपको सुकून भी देगी।

माउंट आबू, हिमाचल प्रदेश

अगर आप जल्द ही छुट्टियों की योजना बना रहे हैं, तो आप राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू की यात्रा कर सकते हैं। यहां का मौसम बहुत सुहावना होता है। जून-जुलाई के दौरान आप यहां बेहतरीन छुट्टियां बिता सकते हैं। यहां के पहाड़, दिलवाड़ा मंदिर आपका दिल जीत लेंगे।

औली, उत्तराखंड

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर उत्तराखंड भारत का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है। यहां आपको कई खूबसूरत झरने और खूबसूरत घाटियां देखने को मिलेंगी। अगर आप छुट्टियों पर जाने की सोच रहे हैं तो उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित औली एक विकल्प होगा। आप यहां बस या ट्रेन से पहुंच सकते हैं। औली उत्तराखंड का एक एडवेंचर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, जहां आपको स्कीइंग का लुत्फ उठाने को मिलेगा।

पालमपुर, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का पालमपुर भी एक ऑफबीट डेस्टिनेशन के लिए एक बढ़िया विकल्प होगा। राज्य की कांगड़ा घाटी में स्थित यह हिल स्टेशन अपनी हरियाली, पहाड़ों और खूबसूरत नजारों के लिए मशहूर है। इसके अलावा आपको यहां चाय के बागान, जंगल और धौलाधार रेंज भी देखने को मिलेगी। अगर आप भीड़-भाड़ से दूर सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो पालमपुर जा सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker