राजनितिक विज्ञापनों को लेकर मेटा उठाएगा बड़ा कदम, जल्द ही इन जगहों पर लग सकता है प्रतिबंध

नई दिल्ली, पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मेटा (Meta) की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कनाडा में मेटा के प्लेटफॉर्म से न्यूज कंटेट को हटाने के बाद अब फेसबुक और इंस्टाग्राम यूरोप में राजनितिक विज्ञापन पर रोक लगाने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें, यूरोप संघ ने एक नया नियम पास किया है जिसको मानना मेटा के लिए जरूरी है। अगर मेटा इस नियम को नहीं मानता है, तो उसे यूरोप में राजनितिक विज्ञापन पर रोक लगाया जा सकता है।

राजनीतिक विज्ञापन पर कंपनी लगा सकती है रोक

फाइनेंशियल टाइम्स ने गुरुवार को बताया कि मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के अधिकारी यूरोप में राजनीतिक विज्ञापन पर कंपनी के व्यापक प्रतिबंध पर चर्चा कर रहे हैं। बता दें, नए नियम लागू होने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम (Facebook Instagram) यूरोपीय संघ के आगामी नियमों का पालन करने में असमर्थ होंगे। मेटा के लिए राजनितिक ऑनलाइन कैंपेन को यूरोप में चलाना अब मुश्किल होगा।

यूरोपीय संघ के सांसदों ने की थी शिकायत

फरवरी में यूरोपीय संघ के सांसदों ने चुनावों के दौरान गलत सूचनाओं का मुकाबला करने के उद्देश्य से टारगेट राजनीतिक विज्ञापनों (Targeted Political Advertising) पर सख्त नियमों पर सहमति जताई थी। प्रस्तावित नियमों में अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों को अपने टारगेट राजनीतिक विज्ञापनों पर अधिक डेटा प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जिसमें उल्लंघनों के लिए उनके वैश्विक कारोबार का 4% तक जुर्माना लगाया जाता है।

मेटा को पहले भी मिल चुकी है चेतावनी

मेटा के अधिकारी चिंतित हैं कि यूरोपीय संघ की योजनाओं के तहत राजनीतिक विज्ञापनों की परिभाषा अत्यधिक व्यापक होगी कि कंपनी की साइटों पर सभी भुगतान किए गए राजनीतिक कैंपेन को मना करना आसान हो जाएगा। यूरोपीय आयोग ने पिछले दिसंबर में फेसबुक पैरेंट मेटा को चेतावनी दी थी कि यह ऑनलाइन वर्गीकृत विज्ञापन के लिए बाजारों में प्रतिस्पर्धा बढ़ने के लिए यूरोपीय संघ के अविश्वास कानूनों (EU antitrust laws) का उल्लंघन कर रहा है।।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker