भारत का ये गांव दुनिया में काले जादू के लिए हैं मशहूर

मायोंग भारत के असम राज्य के मोरीगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर बसा एक छोटा सा गाँव है। आपको बता दें कि म्योंग गांव को ‘भारत की काला जादू राजधानी’ के नाम से जाना जाता है।

इस ग्रामीण जगह का इतिहास काफी काला और भूतिया है। वैसे एडवेंचर और भूत-प्रेत में यकीन रखने वाले लोगों को यहां की चीजें बेहद पसंद आती हैं। अगर आप किसी डरावनी या असामान्य जगह पर जाने की सोच रहे हैं, तो असम में मायोंग जगह सबसे अच्छी है। आइए आपको बताते हैं इस गांव के बारे में कुछ दिलचस्प किस्से, जहां सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी गांव के गुर बखूबी जानते हैं.

मायोंग का नाम कैसे पड़ा?

मायोंग नाम की उत्पत्ति कई कहानियों और स्रोतों में पाई जा सकती है, हालांकि इसमें कितनी सच्चाई है इसका कोई ठोस प्रमाण नहीं है। कुछ लोग कहते हैं कि यह संस्कृत शब्द माया से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘भ्रम’, जबकि कुछ का मानना ​​है कि यह म्योंग शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ दिमासा भाषा में हाथी है।

मायोंग गांव का इतिहास

आप पौराणिक महाकाव्य महाभारत में भी मायोंग का उल्लेख पा सकते हैं। कहा जाता है कि घटोत्कच मायांग से कई जादुई शक्तियां प्राप्त करके महाभारत की लड़ाई में शामिल हुआ था। ग्रामीणों का मानना ​​है कि काले जादू का अभ्यास करने वाले कई पुराने संत और चुड़ैल अभी भी मायोंग के जंगलों में जाते हैं।

मायोंग का काला जादू

गांव की आधी से ज्यादा आबादी न सिर्फ काले जादू के बारे में जानती है, बल्कि मिलकर इसका अभ्यास भी करती है. स्थानीय लोग हस्तरेखाओं को पढ़ने की कला जानते हैं। यहां कुछ लोग भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए भी काम करते हैं और एक खोल और टूटे हुए कांच के टुकड़े का उपयोग करके किसी व्यक्ति के भविष्य की भविष्यवाणी करने का दावा करते हैं। वे बिना दवा के भी लोगों को काला जादू से ठीक करते हैं। ग्रामीणों का मानना ​​है कि यह शक्ति पीढ़ियों से चली आ रही है। किसी भी दर्द को दूर करने के लिए यहां के लोग तांबे की प्लेट को मौके पर दबाकर दर्द को दूर करते हैं। वे कहते हैं कि भूत उन्हें ऐसा करने में मदद करते हैं। मायोंग में एक संग्रहालय, मायोंग सेंट्रल म्यूज़ियम और एक एम्पोरियम भी है, जिसमें टेप, हथियार और बहुत सारे प्रदर्शन हैं।

मायोंग में पर्यटन

अपने काले जादू के चलते मायोंग धीरे-धीरे पर्यटन स्थल में तब्दील होता जा रहा है। अगर आप एडवेंचर प्रेमी हैं और इतिहास के प्रशंसक हैं या सिर्फ जादू देखने के शौकीन हैं, तो आपको मायोंग जैसी जगह पर जाने का बहुत शौक होगा। गाँव में प्राचीन आयुर्वेद और काले जादू पर कुछ पुस्तकों के साथ-साथ कई कलाकृतियाँ और पुरातत्व अवशेष हैं, जो म्योंग केंद्रीय संग्रहालय और एम्पोरियम में पाए जा सकते हैं। मायोंग के पास पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य में दुनिया में सींग वाले गैंडों की सबसे बड़ी संख्या है। इसके अलावा यहां हर नवंबर में मायोंग पोबितोरा महोत्सव मनाया जाता है। यहां आप स्थानीय लोगों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं, कुछ कहानियों और तरकीबों के बारे में जान सकते हैं।

कैसे पहुंचें मायोंग

मायोंग गुवाहाटी से 40 किमी दूर है। तो गुवाहाटी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के बाद, आप सड़क मार्ग से वहां जा सकते हैं या जागीरोड रेलवे स्टेशन (म्योंग के सबसे नजदीक) के लिए ट्रेन ले सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker