कुछ सुकून के पल बिताने के लिए बेंगलुरु के इन पांच हिल स्टेशन की करें सैर…

बैंगलोर भारत का एक प्रसिद्ध शहर है। देश के हाई-टेक उद्योगों का केंद्र होने के अलावा, यह शहर अपने पार्कों और नाइटलाइफ़ के लिए भी जाना जाता है।

यहां घूमने लायक कई जगहें हैं, जहां देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं। लेकिन अगर आप बैंगलोर की इन जगहों को देखकर बोर हो गए हैं और नई जगह जाना चाहते हैं तो बैंगलोर के पास के ये हिल स्टेशन आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित होंगे।

कूर्ग:- अगर आप बैंगलोर के पास किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो कूर्ग आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा। कॉफी और मसालों के बागान, जंगल, कोडवा संस्कृति और यहां मौजूद शांत वातावरण आपको सुकून का एहसास कराएंगे। इसके साथ ही यहां की प्राचीन झीलें, खूबसूरत झरने, घने जंगल और घुमावदार सड़कें आपकी यात्रा को यादगार बना देंगी।

नंदी हिल्स:- बेंगलुरु से महज 62 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नंदी हिल्स भी एक बेहतरीन पर्यटन स्थल साबित होगा। कई लोग यहां वीकेंड गेटअवे के लिए आते हैं। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो आप यहां पैराग्लाइडिंग और माउंटेन बाइकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही आप यहां सूर्यास्त के खूबसूरत नजारों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां मौजूद मंदिर, स्मारक और खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे।

चिकमंगलूर:- बैंगलोर के पास स्थित चिकमंगलूर अपने कॉफी उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। कॉफी उत्पादन के अलावा यह एक पर्यटन स्थल भी है, जो हरे-भरे वनस्पतियों से घिरा हुआ है। आप यहां बाबा बुदनगिरी पर्वत शिखर तक ट्रेकिंग के साथ-साथ बाघों, हाथियों और तेंदुओं को देखने के लिए जंगल सफारी भी कर सकते हैं।

रामनगर:- अगर आप प्राकृतिक सुंदरता और पक्षियों के शौकीन हैं, तो आप बैंगलोर के पास रामनगर की यात्रा कर सकते हैं। यहां आपको भारतीय और मिस्र के गिद्ध मिल जाएंगे। इसके अलावा यहां की खूबसूरती आपके मन को शांति का अहसास कराएगी। ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ की शूटिंग बेंगलुरु से 56 किमी दूर रामनगर में हुई थी।

सावनदुर्ग:- बंगलौर से मात्र 60 किलोमीटर दूर सावनदुर्गा एक बेहतरीन पर्यटन स्थल भी है। इस जगह को पूरे एशिया में सबसे बड़ी एकल चट्टान संरचनाओं में से एक माना जाता है। आप यहां खूबसूरत तालाब, ट्रेकिंग, कैंपिंग और रॉक क्लाइंबिंग आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। दुनिया भर से पर्वतारोही और रोमांच प्रेमी यहां आते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker