दुनिया पांच ऐसी जगह जहां समुद्र और रेगिस्तान का होता हैं मिलन, देखकर हो जाएंगे हैरान…

अगर आपको नहीं पता कि इस बार कौन सी जगह घूमनी है, जो देखने में अनोखी है और पैसे के लायक भी है, तो इस बार दुनिया की इन 5 अनोखी जगहों की योजना बनाएं, जिसे देखने के बाद आप यहां कहेंगे।

यह कैसे हो सकता है? जी हां, दुनिया में ऐसी 5 जगह हैं जहां समुद्र रेगिस्तान से मिलता है। ये जानकर आप भी सोच रहे होंगे. आइए आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में।

अफ्रीका: सहारा रेगिस्तान अटलांटिक महासागर से मिलता है

सहारा को पश्चिम में अटलांटिक महासागर और पूर्व में लाल सागर द्वारा छुआ गया है। इस जगह के आसपास कुछ कस्बे भी हैं। लाल और पीले रंग से रंगे सुंदर छोटे घर इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। अटलांटिक महासागर और एटलस पर्वत के बीच स्थित सैकड़ों पुराने पत्थर के स्मारक भी हैं।

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तान यहाँ हिंद महासागर से मिलते हैं

आपको भी यह जगह बहुत पसंद आएगी। ऑस्ट्रेलियाई शहर पर्थ अपने तटीय शहरों के लिए जाना जाता है, जो चूना पत्थर से घिरे हैं। यहां भी रेगिस्तान और समुद्र का मेल बेहद खूबसूरत नजर आता है। चट्टानें हिंद महासागर के चमचमाते नीले पानी के सामने खड़ी हैं। महासागर देश में कुछ बेहतरीन प्रवाल भित्तियों के लिए जाना जाता है। पूरा क्षेत्र आकर्षण से घिरा हुआ है, जिसे देखना बहुत जरूरी है।

चिली: अटाकामा मरुस्थल यहाँ प्रशांत महासागर से मिलता है

समुद्र और रेगिस्तान यहाँ उत्तरी चिली के एंटोफ़गास्टा क्षेत्र में मिलते हैं। यह स्थान कई नाइट्रेट खनन शहरों से घिरा हुआ है। यहां की लहरों और लंबे प्राकृतिक समुद्र तटों को देखकर आप दंग रह जाएंगे। चिली का लुक कपल्स के लिए भी काफी रोमांटिक होता है। लॉस फ्लेमेंकोस नेशनल रिजर्व में लूनर वैली इस क्षेत्र में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां की रातें बिल्कुल जादुई लगती हैं।

अंटार्कटिका: ध्रुवीय रेगिस्तान समुद्र से मिलता है

हम आमतौर पर रेगिस्तान को गर्म और सूखे शब्दों से जोड़ते हैं, लेकिन अंटार्कटिका का ध्रुवीय रेगिस्तान बहुत अलग है। यहां बहुत ठंड है और आपको हर जगह बर्फ दिखाई देगी। रेगिस्तान में कितनी ठंड पड़ती है यह सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन यह सच है। बर्फीले रेगिस्तान, अंटार्कटिक ध्रुवीय रेगिस्तान पूरे महाद्वीप में फैले हुए हैं। जब मैकमुर्डो सूख जाता है, तो रेगिस्तान बर्फ नहीं करता है और यह अंटार्कटिका के तट से चमकीले नीले पानी के साथ मिल जाता है।

अफ्रीका: नामीब मरुस्थल अटलांटिक महासागर से मिलता है

नामीब मरुस्थल यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। इस जगह की खूबी यह है कि नामीब मरुस्थल अटलांटिक महासागर से मिलता है। यहाँ की जनसंख्या अधिक नहीं है, क्योंकि इस तटीय क्षेत्र में कुछ ही बस्तियाँ शेष हैं। इस क्षेत्र के कुछ प्रमुख आकर्षणों में डोरोब नेशनल पार्क और नामीब-नौक्लुफ्ट नेशनल पार्क शामिल हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker