वाइल्ड लाइफ के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन सबसे खतरनाक जानवरों से बरते सावधानी

वन्यजीव हमेशा से ही इंसानों के लिए आकर्षण का स्रोत रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में कुछ ही ऐसी जगहें हैं, जहां सबसे खतरनाक जानवर पाए जाते हैं।

हम आपको कुछ ऐसी ही अनपेक्षित जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि अगली बार जब आप किसी वाइल्डलाइफ टूर का प्लान करें तो इनमें से कुछ जगहों को जरूर शामिल करें। दक्षिण अमेरिका के जंगलों से लेकर समुद्र की गहराइयों तक, ये जीव दुनिया के हर कोने में पाए जा सकते हैं। इन जीवों के खतरों को समझने में आपकी मदद के लिए पेश हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जीव-

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जानवर

अफ्रीकी शेर: अफ्रीकी शेर उतने ही राजसी और अद्भुत होते हैं जितने खतरनाक होते हैं और अपने आवास में शीर्ष परभक्षी होते हैं। इन शेरों को अफ्रीका के सवाना और घास के मैदानों में देखा जा सकता है। अगर उन्हें खतरा महसूस होता है तो वे इंसानों पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं। या उकसाए जाने पर वे अविश्वसनीय रूप से खतरनाक हो सकते हैं।

कोन घोंघा : यह भी जल जीव है और काफी घातक है। ये घोंघे भारत-प्रशांत क्षेत्र के उष्णकटिबंधीय जल में पाए जाते हैं। ये घोंघे देखने में भले ही छोटे लगते हों, लेकिन अगर ये डंक मार दें तो मिनटों में इंसान की जान भी जा सकती है.

बुल शार्क: शार्क किसी भी रूप में खतरनाक होती हैं, लेकिन बुल शार्क उससे कहीं ज्यादा होती हैं। ये शक्तिशाली मछलियाँ भारतीय और प्रशांत महासागरों के उथले पानी में पाई जा सकती हैं और अगर उन्हें अपने लिए थोड़ा सा भी खतरा महसूस होता है तो वे इंसानों पर हमला करने से नहीं हिचकिचाती हैं।

ब्लैक माम्बा: यह घातक सांप उप-सहारा अफ्रीका के सवाना में पाया जाता है। इनकी गिनती दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में होती है। अगर यह किसी व्यक्ति को काट ले तो 30 मिनट से भी कम समय में उसकी जान ले सकता है।

ग्रेट व्हाइट शार्क: ये खतरनाक शार्क दुनिया भर के महासागरों में पाई जा सकती हैं और अगर उन्हें खतरा महसूस होता है तो वे इंसानों पर हमला करने से नहीं हिचकेंगी। ये विशालकाय जीव छह मीटर लंबाई तक पहुंच सकते हैं और 2 टन तक वजन कर सकते हैं।

बॉक्स जेलिफ़िश: दिखने में प्यारा लेकिन बेहद घातक, ये जीव भारत-प्रशांत क्षेत्र के पानी में पाए जाते हैं और इन्हें दुनिया के सबसे जहरीले डंकों में से एक माना जाता है। अगर यह डंक मार दे तो मिनटों में उस शख्स की जान जा सकती है.

हाथी: हाथी यूं तो काफी मासूम होते हैं, लेकिन अगर उनके साथ छेड़छाड़ की जाए तो वे उतने ही खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। वे अफ्रीका और एशिया के सवाना और घास के मैदानों में पाए जाते हैं और उनका वजन पांच टन तक होता है। यदि कोई व्यक्ति उन्हें नुकसान पहुँचाने के इरादे से उनके पास आता है, तो वे उन पर हमला करने से नहीं हिचकिचाते।

दरियाई घोड़ा: ये विशाल जानवर अफ्रीका की नदियों और झीलों में पाए जाते हैं और अपनी अविश्वसनीय आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं। अगर उन्हें खतरा महसूस होता है तो वे एक इंसान को मारने में भी सक्षम हैं और उनका वजन तीन टन तक हो सकता है।

केप बफैलो: बफैलो नाम सुनकर आप सोच रहे होंगे कि यह किसी आम फैन जैसा ही होगा. लेकिन ऐसा नहीं है। ये विशाल जानवर अफ्रीका के सवाना में पाए जा सकते हैं और अपने आक्रामक व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। अगर उन्हें खतरा महसूस होता है तो वे किसी इंसान को मारने से नहीं हिचकिचाते हैं और एक टन तक वजन कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker