इस शहर में जमीन के नीचे आलीशान घर बनाकर रहते हैं लोग

करीब 3500 लोगों की आबादी वाले इस शहर में लगभग 45 देशों के लोग बसे हुए हैं. इसमें भी 60 परसेंट लोग यूरोप के रहने वाले हैं. कम जनसंख्या के बावजूद ये शहर अपनी अद्भुत संस्कृति और रहन-सहन की वजह से लोगों के पसंदीदा जगहों में शुमार है.

धरती पर एक जगह ऐसी भी है जहां लोग जमीन के नीचे आलीशान घर बनाकर रहते हैं. एक शहर में तबदील हो चुके इस जगह पर जमीन के नीचे सुख-सुविधा की हर वो चीज मौजूद है जो एक आधुनिक शहर में होता है. हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तानी इलाके में बसे कूबर पेडी (Coober pedy) शहर के बारे में. 

इस शहर तक पहुंचने के बाद रेगिस्तान के बीच सिर्फ लाल और भूरी रंग की जमीन नजर आती है. हालांकि, यहां जमीन के ऊपर भी कुछ लोग घर बनाकर रहते हैं, लेकिन एक हिस्सा ऐसा भी है जहां जमीन के ऊपर कुछ नहीं दिखता और जमीन के नीचे लग्जरी लाइफ की सारी सुविधाएं मौजूद हैं. इसमें पूल, होटल, चर्च समेत कई भव्य रेस्टोरेंट भी मौजूद हैं.

कूबर पेडी काफी गर्म जगह है, यहां सर्दियों के मौसम में भी गर्मी रहती है और बारिश भी कम ही होती है. सालाना 130 मिली-मीटर के आस-पास ही होती है. ये एक बड़ा कारण है कि लोग जमीन के नीचे रहना पसंद करते हैं. यहां अगर 24 घंटे भी ठीक-ठाक बारिश हो जाए तो बाढ़ जैसे हालात बन जाते हैं.

करीब 3500 लोगों की आबादी वाले इस शहर में लगभग 45 देशों के लोग बसे हुए हैं. इसमें भी 60 परसेंट लोग यूरोप के रहने वाले हैं. कम जनसंख्या के बावजूद ये शहर अपनी अद्भुत संस्कृति और रहन-सहन की वजह से लोगों के पसंदीदा जगहों में शुमार है. यहां कमाई का जरिया सैलानी और ओपल की खदान हैं.

यहां के लोग रात में ही खेल-कूद का आनंद उठाते हैं. यहां का गोल्फ कोर्स काफी मशहूर है. इस शहर में सिर्फ अंडर-ग्राउंड घर ही नहीं बल्की होटल भी मौजूद हैं. यहां के घरों में लग्जरी सुविधाएं भी मौजूद हैं. यहां आपको जमीन के नीचे स्विमिंग पूल भी नजर आएगा.

यहां पहले के समय में लोगों को इलेक्ट्रिसिटी की कमी की वजह से काफी तरह की परेशानियों को झेलना पड़ता था. हालांकि, अब यहां के लोगों ने सोलर प्रोजेक्ट और विंड मिल को स्थापित कर लिया है और इससे उन्हें भरपूर बिजली मिल जाती है. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker