झील के बीचो बीच बना है ये खूबसूरत किला…

काबार्डिनो बाल्कारिया नाम के स्वायत्त इलाके में ये किला रूस में बना हुआ है. दूर-दूर से सैलानी Chateau Erken नाम के इस किले को देखने आते हैं.

किसी मध्यकालीन यूरोपियन किले का झील के पानी में खड़े इस किले को देखकर आभास होता है, लेकिन किला इतना पुराना नहीं है. किले को जिस झील में बनाया गया है, मछलियों से वो भरी पड़ी है. यहां तरह-तरह के पंछियों का कलरव भी सुनने को मिलता है, इसके आस-पास जंगल है. दिलचस्प बात तो ये है कि कुदरती न होकर ये झील भी कृत्रिम है और इसे खास किले के लिए ही बनाया गया है.

उन्हें भी ऐसा ही लगता है कि ये जगह ऐतिहासिक है और किला सैकड़ों साल पहले बना हुआ है. किले की तमाम तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर लोगों का दिल जीतते रहते हैं. हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है, बल्कि इसे एक रशियन बिजनेसमैन ने बनवाया है.

अपनी प्रतिभा के बल पर वे जल्द ही काबार्डिनो बाल्कारिया की सरकार के डिप्टी चेयरमैन बन गए. उन्होंने अपनी वाइनरी भी बनाई, जो रूस में सबसे बेहतरीन वाइनरीज़ में गिनी जाती है. तेम्बुलत एर्केनोव रूस की बिजनेस इंडस्ट्री में जाना-माना नाम हैं. उन्होंने फैकल्ट्री ऑफ एग्रोनोमी में स्नातक करने के बाद नौकरी शुरू की.

मज़े की बात ये है कि ये कोई किले का रेप्लिका नहीं, बल्कि खुद ही काफी बड़ा किला है. जानकारी के मुताबिक इस किले को साल 2010 में पूरा किया गया था और ये महज 2 साल में बनकर तैयार हो गया था. उन्हें ऐतिहासिक किलों से काफी लगाव था. ऐसे में उन्होंने यूरोपियन किलों से प्रभावित होकर अपना खुद का मध्यकालीन किला बनवा डाला.

खुद एर्केनेव ने साल 2017 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया और अब उनके बेटे किले की देखभाल करते हैं. किले में कुल 5 मंजिलें हैं और एर्केनेव के न होने के बाद भी किला उनके जुनून की गवाही दे रहा है. अब ये स्थानीय सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker