दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर के नीचे बना है हड्डियों का म्यूजियम, देंखे वीडियो…

विश्व के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक पेर‍िस में एक ऐसा स्थान है जहां हर स्थान आपको इंसानों की हड्ड‍ियां ही हड्ड‍ियां बिखरी हुई दिखाई देंगी। ट्विटर पर @WowTerrifying एकाउंट से एक वीडियो शेयर किया गया है। कैप्‍शन लिखा है, देख‍िए और बताइए कौन सा स्थान है? एक मिनट 5 सेकेंड के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि सुरंग में हर स्थान हड्ड‍ियां ही हड्ड‍ियां बिखरी हुई है। कैमरा जिस भी जगह जा रहा वहां कहीं पैरों की हड्ड‍ियां तो कहीं खोपड़ी दिखाई दे रही है।

यहां आप जिस भी सुरंग में जाएंगे, यही नजारा आपको दिखाई देने वाला है। यह सुरंग पत्‍थरों की बनी हुई है और कहीं-कहीं बीच में आग भी जलती आपको दिखाई देगी। जिसे देखकर आपको और खौफ महसूस होने वाला है। कहीं अस्‍थ‍ि पंजर का ढेर लगा है तो कहीं दीवारों पर हड्ड‍ियां टंगी हुई दिखाई देगी। वीडियो को कुछ घंटे पहले ही पोस्‍ट किया गया मगर 8 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। 11 हजार से अधिक लोगों ने इसे लाइक और 1100 से अधिक लोगों ने रीट्ववीट भी कर दिया है। तमाम लोग इसके बारे में जानना चाह रहे है। यह जगह कौन सी है यह तो नहीं पता पर पेर‍िस में इसी से मिलती जुलती जगह के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं।

खबरों का कहना है कि फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक ऐसी डरावनी सुरंग है जहां 60 लाख लोगों के कंकाल दफन हैं। इस स्थान का नाम कैटकॉम्ब्स ऑफ पेरिस है। यह सुरंग 13 वीं शताब्दी में खुदवाई जा चुकी है। हालांकि, इसका निर्माण पेरिस शहर के निर्माण के लिए करवाया गया था ताकि शहर के निर्माण के लिए लगने वाला चूना और पत्थर उसमे रखा जा रहा है।

आप सोच रहे होंगे कि आख‍िर ये हड्डियां कहां से आई है। तो बता दें कि 17 वीं शताब्दी में फ्रांस में अकाल, भुखमरी, प्लेग जैसी परेशानियां आई। जिसमे भारी संख्या में लोग मरने लगे। बीमारी ने इतना भयानक रूप ले लिया कि पेरिस के सभी कब्रिस्तान भर गए और लोगों को दफनाने के लिए स्थान ही नहीं बचा है। लाशों के ढेर लगने लगे। इसके बाद इसी सुरंग में उन्‍हें दफनाया जा चुका है। 

1780 में तकरीबन 300 किलोमीटर लंबी सुरंग में कब्रिस्तान से निकालकर लाशों को दफनाया जा चुका है। यह काम करने में लगभग 2 वर्ष लग गए। बाद में फ्रांस की क्रांति में मरने वाले लोगों को भी इस कब्रों के तहखाने में दफनाया जा चुका है। आज इस जगह पर तकरीबन 60 लाख लाशों के कंकाल मौजूद हैं। फ्रांस की सरकार ने कुछ समय वक़्त इस सुरंग को कैटकॉम्ब्स ऑफ पेरिस नाम दे दिया और इसे एक म्यूजियम में बदल डाला। हर वर्ष हजारों लोग कंकालों से सजी इस गुफा को डरावनी होने के बाद भी देखने भी आ रहे है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker