होली पर इस आसानी से बनाने स्पेशल पकौड़े

हरी चटनी के साथ गर्मागर्म पकौड़े का स्वाद बहुत उम्दा लगता है. होली के दिन मेहमानों को स्नैक्स में एक से बढ़कर एक आइटम सर्व किए जाते हैं. चिप्स, पापड़, मिठाई, कचरी से इस दिन टेबल पूरी तरह भरी दिखाई देती है. अपने होली मेन्यू को और भी अधिक खास बनाने के लिए आप भी ये पकौड़े सम्मिलित करना न भूलें. आज हम आपके लिए लच्छेदार प्याज एवं लम्बी-लम्बी हरी मिर्च के पकौड़े की रेसिपी लेकर आए हैं. इन्हें बनाना बहुत सरल है तथा स्वाद में ये और भी लाजवाब हैं.

सामग्री:-

2 प्याज
5 हरी मिर्च
स्वादनुसार नमक
चटुकी भर लाल मिर्च
1 कप बेसन
जरूरतअनुसार पानी

ऐसे बनाएं प्याज और हरी मिर्च के क्रिस्पी पकौड़े:-

सबसे पहले प्याज को छीलकर लच्छों में काट लें. साथ ही हरी मिर्च को भी लम्बा-लम्बा काट लें. अब एक बाउल में सामग्री अनुसार बेसन डालें फिर इसमें नमक एवं लाल मिर्च डाल दें. अब ऊपर से पानी डालकर न अधिक गाढ़ा और न अधिक पतला घोल तैयार कर लें. 
घोल तैयार करने के पश्चात् गैस पर कढ़ाही चढ़ाएं एवं तेल डालकर गर्म करें. जब तेल अच्छी प्रकार गर्म हो जाए तो प्याज के लच्छों को बेसन में भिगोकर कढ़ाही में डालकर फ्राई करते जाएं. इसी प्रकार हरी मिर्च के पकौड़े भी तैयार कर लें. आपके लच्छेदार प्याज और हरी मिर्च के पकौड़े तैयार हैं. इन पकौड़ो को हरी चटनी के साथ अवश्य खाएं. 

हरी चटनी सामग्री:-

15 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
3 टीस्पून चना दाल
1/2 टीस्पून अदरक बारीक कटा हुआ
7-8 करी पत्ता,
1 टेबलस्पून सूखा नारियल कद्दूकस किया हुआ
1 कप धनियापत्ती बारीक कटी हुई
3 टेबलस्पून तेल
1 टीस्पून नींबू का रस
1 टीस्पून चीनी या गुड़
पानी जरूरत के अनुसार
नमक स्वादानुसार

हरी चटनी बनाने की विधि:-

एक कड़ाही में धीमी आंच में तेल गरम करें. तेल के गरम होते ही चना दाल डालकर एक से दो मिनट तक करछी से चलाते हुए सुनहरा होने तक भूनें. फिर इसमें करी पत्ता एवं हरी मिर्च डालकर दो मिनट तक भूनें. तय वक़्त के बाद इसमें नारियल और अदरक डालकर एक मिनट तक भूनें. सभी चीजों के अच्छे से भुन जाने के पश्चात् आंच बंद कर दें एवं इसे ठंडा होने के लिए रख दें. मिश्रण के ठंडा होते ही इसमें चीनी, नमक, नींबू का रस, धनियापत्ती एवं पानी डालकर इसे मिक्सर जार में पीस लें. तैयार है हरी मिर्च चटनी. इसे पकौड़ों के साथ सर्व करें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker