उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड को देखते हुए बदला स्कूलों का समय

पिछले तीन दिनों से पहाड़ों की रानी मसूरी में हाड़कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। सुबह से दोपहर तक भले ही चटख धूप खिल रही है, लेकिन दोपहर बाद कोहरा छा जाता है। 

ऐसे में स्थानीय लोग के साथ पर्यटकों को दिक्कत हो रही है। वहीं, देर रात को जबरदस्त पाला गिर रहा है, जिस कारण तड़के न्यूनतम तापमान माइनस चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है। यही हाल राज्‍य के अन्‍य शहरों का भी है। पूरे राज्‍य में इस समय कड़ाके की सर्दी पड़ रही है।

मंगलवार को देहरादून और मसूरी में धूप खिली रही। वहीं हरिद्वार में घना कोहरा छाया रहा। जिस कारण यहां लोगों के कड़ाके की सर्दी का सामना किया।

अत्याधिक ठंड को देखते हुए बदला स्कूलों का समय

प्रदेश में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तापमान में गिरावट के साथ ही कोहरा भी सितम ढा रहा है। जिसने बच्चों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर दी है।

बच्चे सुबह ठिठुरते हुए स्कूल पहुंच रहे हैं, वहीं मौसम का मिजाज देख अभिभावक भी चिंतित हैं। ऐसे में दून के कई निजी स्कूलों ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर समय बदल दिया है। ठंड के कारण स्कूल अब सुबह करीब आधा से एक घंटा विलंब से खुलेंगे।

शीतकालीन अवकाश के बाद अधिकांश स्कूल बीते सप्ताह खुलने थे। वहीं, कुछ खुल भी गए थे। पर इस बीच शिक्षा विभाग ने अत्याधिक ठंड को देखते हुए स्कूलों में 15 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया। जिससे बच्चों व उनके अभिभावकों ने भी राहत महसूस की।

सोमवार से सभी स्कूल खुल गए। पर दून सहित अन्य शहरों में सुबह काफी कोहरा है। इसके अलावा ठंड भी बहुत ज्यादा है। जिस कारण बच्चों को सुबह स्कूल जाने में दिक्कत उठानी पड़ रही है। ऐसे में सेंट जोजफ्स, कान्वेंट आफ जीजस एंड मैरी, सेंट थामस, एसजीआरआर सहित अन्य निजी स्कूलों ने स्कूल खुलने का समय बदल दिया है।

हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर में दुश्वारियां बढ़ा सकता है घना कोहरा

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मुख्यतः आसमान साफ रहने का अनुमान है। कहीं-कहीं आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर में घना कोहरा दुश्वारियां बढ़ा सकता है। जिससे तापमान में गिरावट आने की आशंका है।

बुधवार से कहीं-कहीं वर्षा-बर्फबारी की संभावना

वहीं, बुधवार से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ जनपदों में ऊंचाई वाले स्थानों में कहीं-कहीं मौसम बदल सकता है। दून व मसूरी में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और सुबह के समय उथला कोहरा रहने की संभावना है। कहीं-कहीं वर्षा-बर्फबारी हो सकती है।

खानपान के प्रति विशेष ध्यान देना जरूरी

  • सर्दियों का मौसम अपने साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी लेकर आता है। इस मौसम में लोग सर्दी, खांसी, बुखार समेत अन्य संक्रमण से ग्रसित हो जाते हैं। इसलिए शरीर की खास देखभाल की जरूरत बढ़ जाती है। इस मौसम में अपने शरीर को कैसे स्वस्थ रखें, बता रही हैं डायटीशियन दीपशिखा गर्ग।
  • सर्दी में प्यास कम लगती है और अधिकांश लोग कम पानी पीते हैं। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए कम से कम चार लीटर पानी दिनभर में पीना चाहिए।
  • मक्का के दाने में विटामिन बी-1, 9 व विटामिन सी, पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इस मौसम में खाने में ले सकते हैं।
  • अपने आहार में पालक, मेथी,सरसों को शामिल करें। इनमें प्रोटीन, विटामिन प्रचुर मात्रा में रहता है। खाने में फलों को शामिल जरूर करें। तला भुना खाने से बचें।
  • इस मौसम में पेट फूलने की समस्या रहती है तो सत्तू का सेवन कर सकते हैं। सत्तू में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम व कार्बोहाइट्रेड भरपूर मात्रा में रहता है।
  • अदरक इस मौसम में अधिक मात्रा में लें। यह एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो गले की खरास, खांसी में भी लाभदायक है। इसे चाय, काढ़ा व सब्जी बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सर्दियों में नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, काजू, पिस्ता व खजूर फायदेमंद है। यह शरीर का तापमान बढ़ाते हैं जिससे गर्मी का अहसास होता है।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker