डीसीजीआई ने कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को बाजार में उतारने की दी मंजूरी.. 

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को वयस्कों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में बाजार में उतारने को मंजूरी दे दी है। कोवोवैक्स उन वयस्कों को दी जा सकेगी, जिन्हें कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दो खुराक दी गई है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी है।

DCGI को लिखा था पत्र

डीसीजीआई की मंजूरी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद आई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने हाल ही में बढ़ते हुए COVID-19 महामारी के मद्देनजर 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए Covovax विषम बूस्टर खुराक की मंजूरी के लिए DCGI को पत्र लिखा था।

विशेषज्ञ समिति ने की सिफारिश

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा सीडीएससीओ की विषय विशेषज्ञ समिति ने बुधवार को इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया और कोविशील्ड या कोवेक्सिन की दो खुराक लेने वाले वयस्कों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में कोवोवैक्स को बाजार में उतारने की सिफारिश की। डीसीजीआई ने कोवोवैक्स को 28 दिसंबर 2021 को वयस्कों के लिए आपातकालीन स्थितियों में उपयोग के लिए मंजूरी दी थी।

DCGI ने इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी दी थी

इसके अलावा डीसीजीआई ने 9 मार्च, 2022 को 12-17 आयु वर्ग और पिछले साल 28 जून को 7-11 वर्ष की आयु के बच्चों पर कुछ शर्तों के साथ कोवोवैक्स के इमरजेंसी उपयोग के लिए मंजूरी दी थी। बता दें कि कोवोवैक्स को नोवावैक्स से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से निर्मित किया जाता है। इसे यूरोपीय दवा एजेंसी ने सशर्त व्यापार प्राधिकार के लिए मंजूरी दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे 17 दिसंबर 2021 को आपात स्थिति में सूचीबद्ध किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker