सर्दी-जुकाम मे ज्यादा छींक आने पर आजमाए ये घरेलू नुस्खा

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या अक्सर बनी रहती हैं. इसके साथ ही छींक की समस्या भी आम है. लेकिन छींक बहुत अधिक आए तो फिर इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए. छींक आने के कई कारण बन सकते हैं. बाहरी कण जैसे पराग, मोल्ड और धूल, बुखार, सामान्य जुकाम, इनहेलिंग कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, शुष्क हवा, मसालेदार भोजन आदि छींक आने के कारण हो सकते हैं. आप भी छींक की समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो आपको राहत दे सकते हैं.

छींक से राहत दिलाने में मददगार हैं ये उपाय-

1. शहद

शहद खाने से आपको मौसमी एलर्जी से राहत मिल सकती है. शहद का इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पी सकते हैं. छींक से निपटने के लिए आप शहद और अदरक की चाय भी बना सकते हैं. 

2. हल्दी

हल्दी को एलर्जिक राइनाइटिस जैसे छींकने और नाक बंद होने के लक्षणों से राहत प्रदान करने में प्रभावी पाया गया. हल्दी इम्यून सिस्टम को नियंत्रित करने में भी प्रभावी है. आप गर्म दूध या पानी में हल्दी डालकर उसका सेवन कर सकते हैं. 

3. काली मिर्च

काली मिर्च एक प्राकृतिक इम्यूनोमॉड्यूलेटर है जो इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने में मदद करती है. काली मिर्च एलर्जी के कारण छींकने और इम्यून सिस्टम के ओवर-रिएक्शन (एलर्जिक राइनाइटिस) के लिए फायदेमंद हो सकती है. आप काली मिर्च की चाय बना सकते हैं, इसमें सोंठ, तुलसी और इलायची का इस्तेमाल कर चाय तैयार करें और उसका सेवन करें. एलर्जी के लक्षणों से राहत पाने के लिए इस गर्म काली मिर्च की चाय को दिन में दो बार पी सकते हैं.

4. अदरक

अदरक एलर्जिक राइनाइटिस से निपटने में आपकी मदद कर सकता है. अदरक का इस्तेमाल करने के लिए आप अदरक पाउडर को हल्दी और अश्वगंधा पाउडर के साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को दूध के साथ लें.

5. एयर फिल्टर का करें इस्तेमाल

एयर फिल्टर का इस्तेमाल करने से आपको हवा को साफ रखने में मदद मिलेगी. यह किसी भी कण या ट्रिगर के संपर्क में आने से बचने में भी मदद करेगा जो आपको छींक का कारण बना सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker