MCD Results: जीत के बाद भी ये आंकड़े केजरीवाल को कर सकते हैं चिंतित, भाजपा के लिए राहत

दिल्ली : दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं। दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 134 सीटों पर जीत हासिल की है। वही 15 सालों से सत्ता में रही भाजपा दूसरे नंबर पर रही। भाजपा के खाते में 104 सीटें आई हैं। कांग्रेस 9 सीटें जीतने में कामयाब रही है। वहीं, 3 सीटों पर अन्य ने जीत हासिल की है। जीत के बाद आम आदमी पार्टी में जबरदस्त उत्साह है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी जीत के बाद समर्थकों से दिल्ली की सफाई के लिए मिलकर काम करने की अपील की है तथा सभी को बधाई भी दी है। आम आदमी पार्टी के नेता कहीं ना कहीं इस जीत से पूरी तरह से गदगद नजर आ रहे हैं। 

भले ही एक ओर अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने दिल्ली में जबरदस्त जीत हासिल की है। लेकिन कहीं ना कहीं, एक आंकड़ा ऐसा भी जो आम आदमी पार्टी को चिंतित कर सकती है। दरअसल, आम आदमी पार्टी का नगर निगम चुनाव में वोट शेयर 42.05% रहा। भाजपा का उन 39.09 फ़ीसदी तथा कांग्रेस का 11.68 फ़ीसदी रहा है। लेकिन आम आदमी पार्टी को 2020 के विधानसभा चुनाव की तुलना में वोट प्रतिशत में गिरावट देखने को मिली है। 2020 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 53.61 फ़ीसदी वोट मिला था। ऐसे में उसकी तुलना में आम आदमी पार्टी को थोड़ा नुकसान हुआ है। दूसरी और भाजपा का वोट शेयर 2020 की तुलना में बढ़ा है। 2020 में भाजपा को 38.52 फ़ीसदी वोट मिला था। कांग्रेस के लिए यह आंकड़ा 4.25 फ़ीसदी का था जो कि एमसीडी चुनाव में 11.68 फ़ीसदी रहा है। 

MCD Election Result 2022: यदि किसी सीट पर मामला ‘टाई’ होता है तो इस प्रक्रिया से किया जाता है फैसला

ऐसे में वोटिंग परसेंटेज में गिरावट कहीं न कहीं आम आदमी पार्टी के लिए खतरा हो सकता है। आम आदमी पार्टी के लिए यह संकेत है कि लोगों में कहीं ना कहीं किसी बात को लेकर नाराजगी बढ़ रही हैं। लेकिन यह बात भी सत्य है कि लोकसभा चुनाव हो या फिर विधानसभा चुनाव किया फिर एमसीडी चुनाव, हर बार वोटिंग शेयर में बदलाव होता रहता है। इसका कारण यह भी है कि हर बार मुद्दे अलग-अलग होते हैं। फिलहाल जीत आम आदमी पार्टी को मिली है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्ली के लोगों के बहुत बधाई देना चाहता हूं। इतनी बड़ी और शानदार जीत के लिए, इतने बड़े बदलाव के लिए मैं दिल्ली के लोगों को बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों ने मुझे दिल्ली की सफाई, भ्रष्टाचार को दूर करने, पार्क को ठीक करने के साथ कई सारी जिम्मेदारियां दी हैं। मैं दिन रात मेहनत करके कोशिश करूंगा की आपके इस भरोसे को कायम रखूं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker