MCD Election Result 2022: यदि किसी सीट पर मामला ‘टाई’ होता है तो इस प्रक्रिया से किया जाता है फैसला

द‍िल्‍ली : द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (MCD Election Result 2022) के 250 वार्डों पर वोटों की ग‍िनती जारी है. इस बीच अब मल्‍का गंज वार्ड (Malka Ganj Ward) में भाजपा और आम आदमी पार्टी के प्रत्‍याशियों को पड़ी वोटों की काउंटिंग के बीच स्‍थ‍ित‍ि ‘टाई’ वाली पैदा हो गई. दोनों ही प्रत्‍याश‍ियों को बराबर 10035-10035 वोट हास‍िल हुए हैं. इस तरह की स्‍थ‍िति आ जाती तो इसमें फैसला क‍िस तरह से क‍िया जाता है, इसको लेकर बताते हैं.

भाजपा की उम्मीदवार रेखा और आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार गुड्डी देवी जाटव दोनों को बराबर के वोट हास‍िल हुए हैं. ऐसे में इस सीट पर दोनों प्रत्‍याश‍ियों को पड़े वोटों की रिकाउंटिंग के बाद फैसला ल‍िया गया है. ऐसा नहीं है क‍ि ईवीएम में पड़ी सभी वोटों की ग‍िनती की जाएगी.

इस तरह की स्‍थ‍िति में ईवीएम की बजाय जो सर्व‍िस वोटर होते हैं ज‍िनको बैलेट पेपर वोट‍िंग बोला जाता है, उसकी र‍िकाउंट‍िंग की जाती है. इस र‍िकाउंट‍िंग में अगर क‍िसी को ज्‍यादा वोट म‍िलते हैं तो उस प्रत्‍याशी की जीत घोष‍ित कर दी जाती है. वहीं, अगर फ‍िर भी बराबर-बराबर की वोट म‍िलती है तो इसका एक और तरीका व‍िजेता घोष‍ित करने के ल‍िए न‍िकाला जाता है.

एक न‍िर्वाचन अध‍िकारी ने जानकारी देते हुए बताया क‍ि कई बार वोटों की ग‍िनती के दौरान क‍िसी सीट पर टाई वाली स्‍थ‍िति पैदा हो जाती है. दो प्रत्‍याश‍ियों को समान वोट हास‍िल हो जाते हैं ज‍िससे उनको व‍िजेता घोष‍ित करना संभव नहीं होता है. ऐसी स्‍थ‍िति में उस सीट पर कुल पड़े सर्व‍िस वोटर (बैलेट पेपर वोट‍िंग) की र‍िकाउंट‍िंग की जाती है ज‍िसके बाद ही कोई नतीजा न‍िकाला जाता है.

MCD Election: रुझानों में ‘आप’ बहुमत के आंकड़े के पार, भाजपा भी ज्यादा पीछे नहीं

यहां यह बताना जरूरी है क‍ि बैलेट पेपर वोट‍िंग की काउंट‍िंग ईवीएम खुलने से पहले ही कर दी जाती है. क‍िसी सीट पर टाई की स्‍थ‍िति पैदा होने पर न‍िर्वाचन अध‍िकारी स‍िर्फ बैलेट पेपर वोट‍िंग की र‍िकाउंट‍िंग करवाते हैं. इस र‍िकाउंट‍िंग के बाद स्‍थ‍िति अगर स्‍पष्‍ट हो जाती है तो व‍िजेता घोष‍ित कर द‍िया जाता है. अगर तब भी हालात टाई वाले बनते हैं या स्‍पष्‍ट नहीं होते हैं तो फ‍िर न‍िर्वाचन अध‍िकारी की ओर से टॉस करवाया जाता है.

टॉस जीतने वाले को ही व‍िजेता घोष‍ित क‍िया जाता है. हालांक‍ि बैलेट पेपर वोट‍िंग र‍िकाउंट‍िंग के बाद मल्‍कागंज का चुनाव भाजपा के रेखा के पक्ष में घोष‍ित क‍िया गया है. डीएमसी एक्‍ट 2012 के न‍ियम 81 में भी इस तरह का प्रावधान क‍िया गया है ज‍िसमें समान वोट आने पर ड्रा न‍िकाला जाएगा ज‍िसके पक्ष में ड्रा न‍िकलता है तो उसको एड‍िशनल एक वोट म‍िल जाता है और वह व‍िजेता घोष‍ित कर द‍िया जाता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker