इन हेल्थ प्रॉब्लम्स में कभी न खाएं आंवला

कई लोगों को आंवला खाना बहुत ही पसंद होता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए आपको अगर डाइजेशन को बेहतर बनाना है, तो आपको आंवला को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

साथ ही अगर आपको स्किन प्रॉब्लम हो रही है, तो आपको रोजाना एक आंवला जरूर खाना चाहिए। आंवला फायदों से भरपूर है लेकिन इसके नुकसान भी कम नहीं हैं। आइए, जानते हैं कि किन लोगों को नहीं खाना चाहिए आंवला।

लो ब्लड शुगर
लो ब्लड शुगर वाले लोगों को भी आंवले से दूरी बनाई रखनी चाहिए। आप अगर लगातार आंवला खाते हैं, तो इससे आपका शुगर लेवल बिगड़ सकता है।

सर्दी-जुकाम 
सर्दी-जुकाम होने पर खाने का स्वाद घट जाता है इसलिए कुछ लोग इसे मुंह का जायका ठीक करने के लिए खा लेते हैं जबकि सर्दी या जुकाम में आंवला खाने से बचना चाहिए क्योंकि आंवला ठंडा होता है इसलिए आपको इससे बचना चाहिए।

पेट में सूजन
जिन लोगों को किसी न किसी वजह से हमेशा पेट में सूजन रहती है, तो उन्हें आंवला खाने से बचना चाहिए। खासकर सुबह के समय खाली पेट इसे खाने से बचना चाहिए। इससे आपके पेट की सूजन बढ़ सकती है।

किडनी की बीमारी
आप अगर किडनी की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं, तो आपको आंवला खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। सोडियम की मात्रा बढ़ने से आपको कई हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं। जैसे, पेट दर्द और निचले शरीर के हिस्सों में दर्द हो सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker