राजधानी में सांस लेना फिर खतरनाक, तापमान में आई गिरावट, AQI 342

दिल्लीः दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण का लेवल एक बार फिर खराब से बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है। आज यानी शुक्रवार की सुबह पूरा दिल्ली-एनसीआर धुंध की चादर में लिपटा नजर आया। कई इलाकों में धुंध की परत इतनी मोटी थी कि विजिबिलिटी शून्य के आसपास आ गई थी। दूर-दूर तक कोई दिखाई नहीं दे रहा था सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 342 (बहुत खराब) श्रेणी में है।

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की मुख्य वजह हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली को माना जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि पराली का धुआं हवा के साथ बहकर दिल्ली की वातावरण को दूषित कर रहा है। हालांकि सरकार इस दिशा में लंबे समय से काम कर रही है। लेकिन अभी अपेक्षित परिणाम सामने नहीं आए हैं।

दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इस बीच दिल्ली में अब सर्दी बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी और तापमान में कमी आएगी। इस दौरान कोहरे का प्रकोप भी बढ़ेगा मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 7 दिसंबर तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही रहेगा। नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश दिल्ली जैसा ही रहेगा। दूसरी तरफ वायु मानक एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को तापमान लुढ़कने से प्रदूषकों को जमने में मदद मिलेगी ऐसे में हवा की गुणवत्ता और खराब होगी। 

दिल्ली में सर्दी की शुरुआत और बिगड़ती हवा की गुणवत्ता ने सुबह राष्ट्रीय राजधानी को धुंध की परत में ढक दिया। राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 342 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। कश्मीर में शीतलहर के बीच कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में पहाड़ों से आने वाली सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ाएंगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सप्ताह के अंत तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा।

नार्को टेस्ट में आफताब के खौफनाक खुलासे, श्रद्धा के कत्ल और टुकड़े करने समेत खोले कई राज

दिल्ली में अगले कुछ दिनों में जबरदस्त ठंड पड़ने वाली है। मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कने के आसार हैं। वहीं दक्षिण भारत के राज्यों कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में अगले 4 से 5 दिनों तक बारिश का अनुमान है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन और रात के तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker