भारत मेजबान, चीन समेत 78 देशों के प्रतिनिधि मेहमान, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, ‘No money for terror’ कॉन्फ्रेंस से पाकिस्तान ने किया किनारा

एनआईए डीजी दिनकर गुप्ता ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म के रूप में किया जाता है, और ऐसे स्रोतों से जुटाए गए धन का उपयोग अंततः आतंकी उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह एक ऐसा मुद्दा है जिस पर चर्चा करने की आवश्यकता है। 18-19 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित हो रहे ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन के तीसरे संस्करण में 78 देश और बहुपक्षीय संगठन हिस्सा ले रहे हैं। PM मोदी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन को विभिन्न विषयों पर 4 सत्रों में विभाजित किया गया है।

संजय वर्मा ने कहा कि चीन को ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है। वहीं पाकिस्तान ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले रहा है। इसके साथ ही आतंक के वित्तपोषण के लिए जो नए तरह के तरीके या पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल हो रहा है उन सभी पर इस सम्मेलन में चर्चा होगी। हवाला के पैसे के पारंपरिक तरीके और आतंक के वित्तपोषण के नए तरीके सम्मेलन में चर्चा का हिस्सा होंगे। सम्मेलन में सभी देशों के 20 से अधिक मंत्री भाग ले रहे हैं। 

लुप्त होती खपरैल कला को कश्मीर में पुनर्जीवित करने के लिए लगायी गयी फोटो प्रदर्शनी

उन्होने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद में भारी कमी आई है लेकिन लड़ाई तो लड़नी ही होगी। बता दें कि एक तरफ 18 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस विश्व स्तरीय सम्मेलन को 11 बजे के करीब संबोधित करेंगे तो वहीं 19 नवंबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इसके समापन पर ताज पैलेस होटल में शाम 5 बजे अलग-अलग देशों से आए प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker