भारत-अमेरिका संबंधों को एक नई गति मिली है, हमारी रणनीतिक साझेदारी गहरी हुई : संधू

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों को एक नई गति मिली है। संधू ने यहां एक थिंक टैंक से कहा कि भारत और अमेरिका के बीच निरंतर उच्च-स्तरीय राजनीतिक जुड़ाव साझेदारी को और गहरा करने के लिए दोनों पक्षों के द्विदलीय समर्थन का संकेत देता है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे एक नेता ने कुछ समय पहले हमारे द्विपक्षीय संबंधों के उदय (सूर्योदय) के क्षण के बारे में बात की थी। सूर्योदय सुंदर होता, उम्मीद से भरा होता है और अपने साथ बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा लाता है। हमारे द्विपक्षीय संबंध उसी मोड़ पर हैं।’’

संधू ने ‘कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस’ थिंक-टैंक में कहा, ‘‘ अगर आपको लगता है कि चिंता की कोई बात नहीं है तो यह क्षण बीतने वाला है। वह हमारा इंतजार नहीं करेगा। हमें इस मौके का फायदा उठाना होगा।’’ वैश्विक प्रगति और अमेरिका-भारत के संबंधों के भविष्य पर थिंक टैंक के सदस्य एशले टेलिस के साथ हुई बातचीत में संधू ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों में ‘‘निस्संदेह’’ काफी प्रगति हुई है।

US Midterms: ‘रेड वेव’ के खिलाफ डेमोक्रेट्स की जोरदार वापसी, रिपब्लिकन पार्टी की बढ़त को कुछ तरह रोका

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे यहां दो चीजों पर बात करनी है। पहली कि हमारी रणनीतिक साझेदारी गहरी हुई है। दूसरी हमारी द्विपक्षीय साझेदारी समग्र रूप से व्यापक हुई है।’’ संधू ने कहा, ‘‘अगर मैं अपनी टीम से कहूं कि (अमेरिका के) राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आमने-सामने तथा ऑनलाइन माध्यम से कितनी मुलाकात हुई हैं यह बताएं तो वे तुरंत अपने हाथ उठाएंगे। ऐसा ही विदेश मंत्री और अन्य मंत्रियों के बीच हुई मुलाकातों को लेकर भी है।’’ उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय मोर्चे पर सामरिक व रक्षा संबंधों को मजबूत करना महत्वपूर्ण साबित हुआ है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker