US Midterms: ‘रेड वेव’ के खिलाफ डेमोक्रेट्स की जोरदार वापसी, रिपब्लिकन पार्टी की बढ़त को कुछ तरह रोका

अमेरिकी मध्यावधि चुनाव 2022 के बाइडन का नाम भले ही न हो लेकिन उनकी छाप स्पष्ट थी। मध्यावधि चुनावों के मतपत्रों पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो मगलवार को हुए मध्यावधि चुनावों का अंतिम फैसला चाहे जो हो यह तय है कि राष्ट्रपति के तौर पर उनके कार्यकाल में व्यापक बदलाव देखने को मिलेगा। डेमोक्रेट्स ने अमेरिकी मध्यावधि चुनाव 2022 में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है, कुछ प्रतिस्पर्धी हाउस और सीनेट की दौड़ जीती है। मध्यावधि चुनाव के वोटों की गिनती अभी भी जारी है जिसमें जीतने वाली पार्टी अमेरिकी कांग्रेस पर नियंत्रण करेगी। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में 209-191 के अंतर के साथ रिपब्लिकन्स आगे चल रहे हैं लेकिन सीनेट में 49-48 के मामूली अंतर के साथ मुकाबला करीब-करीब बराबरी का है।

सीनेट 

डेमोक्रेट्स का पेन्सिलवेनिया पर कब्जा: डोनाल्ड ट्रम्प समर्थित रिपब्लिकन मेहमत ओज़ को हराकर डेमोक्रेट जॉन फ़ेटरमैन पेंसिल्वेनिया की सीनेट सीट पर कब्जा करते नजर आ रहे हैं। जिससे उच्च सदन को नियंत्रित करने की रिपब्लिकन उम्मीदों को गहरा झटका लगा है।

अमेरिका मध्यावधि चुनाव: डेमोक्रेटिक पार्टी के पांच भारतीय-अमेरिकी सांसदों की जीत

हाउस में क्या स्थिति

सदन के लिए निर्णायक परिणाम सार्वजनिक होने में कुछ दिन लगेंगे क्योंकि कैलिफोर्निया जैसे अभी भी कम से कम 30 महत्वपूर्ण रेस अभी भी लंबित हैं। इस बीच, वोटों की गिनती अभी भी कम से कम पांच राउंड में की जा रही है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार भले ही रिपब्लिकन सदन में उम्मीद से कम सीटें ले रहे हैं, लेकिन उन्हें उन पांच सीटों पर जीत हासिल करने की उम्मीद है, जिन्हें उन्हें नियंत्रण में लेने की जरूरत थी। 

 बाइडेन ने लोकतंत्र के लिए बताया अच्छा दिन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को मध्यावधि चुनावों को लोकतंत्र के लिए अच्छा दिन कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में हमारे लोकतंत्र का परीक्षण किया गया है, लेकिन अमेरिकी लोगों के वोटों से हमने एक बार फिर साबित कर दिया है कि यह लोकतंत्र है कि हम कौन हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker