PAGD का बड़ा आरोप, कश्मीर में कोई नागरिक स्वतंत्रता नहीं, जेलों को निर्दोष लोगों से भरा जा रहा है

पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कर डिक्लेरेशन (PAGD) ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पूरे प्रदेश को कैद कर लोगों को अकेले छोड़ दिया है। अनुच्छेद 370 के संवैधानिक अधिकार को छीनने के बाद अस्तित्व के अन्य साधन भी धीरे-धीरे ठप होते जा रहे हैं। पीएजीडी के प्रवक्ता एम वाई तारिगामी ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा, कोई नागरिक स्वतंत्रता, प्रेस की स्वतंत्रता या बोलने की स्वतंत्रता नहीं है, जबकि पुलिस स्टेशनों और जेलों को निर्दोष लोगों से भरा जा रहा है।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस (एएनसी) के मुजफ्फर शाह और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अन्य नेताओं सहित पीएजीडी के सदस्यों ने डॉ फारूक अब्दुल्ला के गुप्कर आवास पर मुलाकात की, जिसके बाद समूह जम्मू-कश्मीर की अगस्त-पूर्व स्थिति की बहाली की वकालत करने के लिए गठित, इस क्षेत्र को ‘बिगड़ने’ की ओर धकेलने के लिए भाजपा की आलोचना की।

रूस ने ‘स्प्ल ऑप ज़ोन’ में यूक्रेनी जेट को मार गिराया, पुतिन का OSA वायु रक्षा सिस्टम हुआ एक्टिव

तारिगामी ने कहा कि गठबंधन के नेताओं ने वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा की जिसके बाद उन्होंने “कश्मीर के साथ-साथ जम्मू में तेजी से बिगड़ती स्थिति” पर चिंता व्यक्त की गई। पीएजीडी के प्रवक्ता ने भाजपा द्वारा की जा रही घुसपैठ के खिलाफ एकजुट खड़े होने के लिए लोगों के बीच एकता का आह्वान किया और लोगों और राजनीतिक दलों से “यहां के लोगों पर नई दिल्ली के रवैये के खिलाफ सामूहिक आवाज उठाने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि देश भर में “बुद्धिजीवियों की चुप्पी” न केवल जम्मू-कश्मीर के लिए बल्कि पूरे देश के लिए हानिकारक है। माकपा नेता तारिगामी ने यह भी कहा कि घाटी में कई लोगों को अधिकारियों द्वारा जेल में डाल दिया गया है, जिससे उनके माता-पिता अक्सर पुलिस थानों के बाहर इंतजार करते देखे जाते हैं।

पीएजीडी अध्यक्ष और नेकां नेता फारूक अब्दुल्ला ने भी युवाओं को रोजगार देने के अपने वादे को पूरा नहीं करने के लिए भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कहाँ हैं वो 50,000 नौकरियां जिनका वादा किया गया था। स्थिति गंभीर है क्योंकि बेरोजगार युवाओं की संख्या बढ़ रही है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker