रूस ने ‘स्प्ल ऑप ज़ोन’ में यूक्रेनी जेट को मार गिराया, पुतिन का OSA वायु रक्षा सिस्टम हुआ एक्टिव

दिल्लीः रूस ने दावा किया है कि उसने “स्पेशल ऑपरेशन ज़ोन” में एक यूक्रेनी लड़ाकू जेट को मार गिराया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कार्रवाई में अपने ओएसए वायु रक्षा प्रणाली के फुटेज साझा किए हैं। फुटेज में, ओएसए वायु रक्षा प्रणाली के अंदर एक रूसी दल कई रॉकेट दागता है। यूक्रेनी लड़ाकू विमानों ने रूसी वायु रक्षा प्रणालियों से बचने के लिए कम लड़ाकू उड़ानें भरीं। इस बीच, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने अब तक रूस के दावे की न तो पुष्टि की है और न ही खंडन किया है।

रूसी हमलों से फिर दहला कीव

इसके अलावा यूक्रेन के कई शहरों पर पिछले सप्ताह रूस द्वारा किए गए हमलों के बाद सोमवार को मध्य कीव एक बार फिर फिर कई धमाकों से दहल गया। कीव शहर के मेयर विटाली क्लिचको ने कहा कि राजधानी का मध्य शेवचेंको जिला इस हमले से प्रभावित हुआ है और निवासियों से जान बचाने के लिए शरणार्थी केंद्रों का रूख करने का आग्रह किया गया। हमले को लेकर हालांकि तत्काल अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकीं। विस्फोट उसी मध्य जिले में कि गए जहां एक सप्ताह पहले एक रूसी मिसाइल ने बच्चों के खेल के मैदान और कीव नेशनल यूनिवर्सिटी की मुख्य इमारतों के पास चौराहे को निशाना बनाया था। सोशल मीडिया पर अपलोड की गई तस्वीरों और पोस्ट में स्पष्ट रूप से मध्य कीव के क्षेत्र में आग लगने के कारण काले धुएं का गुबार दिखाई दे रहा था।

देश से बाहर भी क्यों बंट रहे भारतीय, US, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में टकराव

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने सोशल मीडिया मंच ‘टेलीग्राम’ पर एक पोस्ट में लिखा, रूसी बलों ने कीव पर ईरानी शाहेद ड्रोन से हमला किया। रूस हाल के सप्ताह में बिजली केंद्रों सहित बुनियादी ढांचे को लक्षित करने के लिए तथाकथित आत्मघाती ड्रोन का बार-बार उपयोग कर रहा है। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार रात अपने संबोधन में कहा कि दोनेत्स्क क्षेत्र के बखमुट और सोलेदार शहरों के आसपास भारी लड़ाई चल रही थी।

दोनेत्स्क में मेयर के कार्यालय पर रॉकेट हमला

यूक्रेन में अलगाववादियों के कब्जे वाले एक प्रमुख शहर के मेयर कार्यालय पर एक रॉकेट हमला किया गया, जिसके लिए रूस-समर्थित अधिकारियों ने यूक्रेन को ही जिम्मेदार ठहराया है। उधर, यूक्रेन के अधिकारियों ने एक पृथक घटना का जिक्र करते हुए कहा है कि रूसी रॉकेट से जापोरिज्जिया के परमाणु संयंत्र के उस पार स्थित एक शहर को निशाना बनया गया, जिसमें छह लोग घायल हो गए। यूक्रेन के सशस्त्र बलों द्वारा दक्षिण की ओर से किये गये जवाबी हमले के करीब सात हफ्तों की अवधि में रूस की जमीन खिसकने के कारण दोनों ओर से हमले तेज हुए हैं। यूक्रेन के हालिया पलटवार के मद्देनजर रूस ने 24 फरवरी को शुरू किये अपने आक्रमण के बाद की सबसे बड़ी जवाबी कार्रवाई की और यूक्रेन के प्रमुख बुनियादी ढांचे पर सबसे बड़े एवं समन्वित हवाई और मिसाइल हमले शुरू किये।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker