IMC 2022: बिजली चोरी पर टेक्नोलॉजी के जरिये लगेगी लगाम, क्‍वालकॉम ने पेश किया सॉल्यूशन

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की राजधानी दिल्ली में छठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने प्रगति मैदान में एक प्रदर्शनी का जायजा लिया और अलग-अलग तकनीक की जानकारी ली. इस दौरान पीएम ने स्मार्ट मीटरिंग की भी जानकारी ली. माना जा रहा है कि स्मार्ट मीटरिंग की मदद से पावर सेक्टर की बड़ी समस्‍या बिजली चोरी पर लगाम लग सकती है. बता दें कि भारत में 20 फीसदी बिजली चोरी होती है. हालांकि, सरकार ने बिजली कंपनियों को होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए पैकेज दिए हैं. स्मार्ट मीटरिंग पर क्‍वालकॉम ने सॉल्यूशन पेश किया है.

C-Dot टेक्नोलॉजी
इससे पहले पीएम मोदी ने C-Dot टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी ली. यह स्वदेशी तकनीक भारत के लिए क्रांतिकारी तकनीक साबित होगी. डिजास्टर मैनेजमेंट के बारे में C-Dot में जबरदस्त समाधान है. अगर आपके इलाके में कहीं भी भारी बारिश होने वाली है तो आपको इसकी सूचना पहले मिल जाएगी. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरियेे सूचना भेजी जाएगी..

इन शहरो में शुरू होगी 5जी सर्विस
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 5G रोलआउट का पहला चरण 13 प्रमुख शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में होगा. माना जा रहा है 5G भारत में बड़ा बदलाव लेकर आएगा. ये सभी यूजर्स के लिए धीरे-धीरे पेश की जाएगी.

बिना रुकावट मिलेगी कवरेज
इंडिया मोबाइल कांग्रेस का यह छठा संस्करण है. इसका विषय ‘नया डिजिटल संसार’ है. 5जी दूरसंचार नेटवर्क से मोबाइल डेटा कई गुना तेजी से मिलेगा और लोगों को विश्‍वस्तरीय संचार सुविधाएं मिलेंगी. साथ ही 5G तकनीक की मदद से बिना रुकावट कवरेज, हाई डेटा रेट और बेहद विश्‍‍‍वसनीय कम्यूनिकेशन मिलेगा. इससे एनर्जी एफिशिएंसी, स्पेक्ट्रम एफिशिएंसी और नेटवर्क एफिशिएंसी को भी बढ़ावा मिलेगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker