रिटायरमेंट बाद भी जारी रखना चाहते हैं इनकम? 3 सरकारी स्कीम में मामूली इन्वेस्ट से हो सकती है अच्छी कमाई

दिल्ली :नौकरी करने वाले लोगों के रिटायरमेंट सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है. खासकर कि ऐसे लोग जो ऐसी नौकरी में हैं, जिसमें रिटायर्ड होने के बाद कोई पेंशन नहीं मिलती है. सबसे बड़ी चिंता यह रहती है कि एक बार काम करना बंद करने के बाद रेगुलर इनकम कैसे आएगी? हालांकि, ये बात भी सही है कि नौकरी से रिटायर्ड होने पर कई तरह की एकमुश्त राशि मिलती है, जिसमें कर्मचारी भविष्य निधि, ग्रेच्युटी जैसे फंड शामिल हैं लेकिन रेगुलर इनकम बंद हो जाती है.

रिटायर्ड होने के बाद मिलने वाले फंड को कोई भी किसी तरह का रिस्क लेकर इन्वेस्ट भी नहीं करना चाहता हैं. अगर आप भी अपना रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो यहां आपको कुछ ऐसी इन्वेस्टमेंट टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे रिटायरमेंट के बाद भी आपकी रेगुलर इनकम जारी रह सकती है. इससे आप अपने रिटायरमेंट के बाद की लाइफ को अच्छे से काट सकते हैं. इसके यह तीनों इन्वेस्टमेंट पूरी तरह सुरक्षित हैं.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सरकार द्वारा समर्थित एक गारंटीकृत योजना है. यह वर्तमान में 7.4% ब्याज का रिटर्न देती है और भुगतान हर तीन महीने में होता है. चूंकि आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं, इसलिए आप 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं और प्रति वर्ष लगभग 1.1 लाख रुपये कमा सकते हैं. इसी तरह आप पति या पत्नी के नाम पर 15 लाख रुपये का अलग से निवेश कर सकते हैं. इससे आय करीब 2.2 लाख रुपये हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- कितना फायदेमंद है RD में पैसा लगाना या निवेश के लिए चुनें मयूचुअल फंड SIP?

प्रधान मंत्री वय वंदना योजना
प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) SCSS की तरह एक जोखिम मुक्त निवेश है और इसमें 7.4% ब्याज मिलता है. यहां, आपके पास चुनने के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक भुगतान विकल्प हैं. यहां भी अगर रिटायर्ड व्यक्ति स्वयं और जीवनसाथी के लिए 15 लाख रुपये का निवेश करता है, तो वार्षिक आय में 2.2 लाख रुपये का प्रबंधन किया जा सकता है.

आरबीआई फ्लोटिंग रेट बॉन्ड
इस इन्वेस्टमेंट स्कीम में 7.15% तक रिटर्न मिल जाता है. ब्याज भुगतान अर्धवार्षिक होता है. यहां निवेश राशि की कोई लिमिट नहीं है और इसलिए ज्यादा रकम इन्वेस्ट करने के लिए यह एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है. यहां ध्यान देने वाली एक बात यह है कि इन तरह के निवेश से होने वाली ब्याज आय पर एक रिटायर्ड व्यक्ति के टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स लगाया जाता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker