Google Doc के हैं कई फायदे, इनका इस्तेमाल करके काम को बनाएं मजेदार और आसान

दिल्ली : Google डॉक्स बेस्ड ब्राउज़र-बेस्ड वर्ड प्रोसेसर है. इसपर आप ऑनलाइन डॉक्यूमेंट बना सकते हैं, एडिट कर सकते हैं और शेयर भी कर सकते हैं. गूगल डॉक्स को एक्सेस करने के लिए लैपटॉप में Gmail और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. यहां तक ​​कि एंड्रॉयड और iOS के लिए गूगल डोक्स मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है. गूगल डॉक्स बाकी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से इसलिए अलग और बेहतर है क्योंकि इससे पहले किसी भी वर्ड प्रोसेस से डॉक्यूमेंट शेयर करने की सुविधा नहीं थी. 

Google ने सभी प्लेटफॉर्म पर डॉक्यूमेंट शेयर करना और ब्राउज़र विंडो से रियल-टाइम में उन पर एक साथ काम करना आसान बना दिया है. टीममेट के साथ गूगल डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हैं. वो आसानी से उसे देख और एडिट कर देंगे बिना किसी परेशानी के. हम सभी गूगल डॉक्स से परिचित है लेकिन आज हम गूगल डॉक्स के कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बनाएंगे जिससे काम करना मजेदार और आसान हो जाएगा.

  • अपना टेक्स्ट डिक्टेट करें
    टेक्स्ट डिक्टेट करने के लिए सबसे पहले टूल्स मेनू खोलें और शुरू करने के लिए वॉयस टाइपिंग चुनें. यदि आपको यह आसान लगता है, तो कीबोर्ड शॉर्टकट, विंडोज़ में Ctrl+Shift+S या macOS में Cmd+Shift+S का इस्तेमाल करें. स्क्रीन पर दिखाई देने वाले माइक्रोफ़ोन पर क्लिक करें और बोलना शुरू करें. जैसे ही आप बोलना शुरू करेंगे वर्ड स्क्रीन पर लिखे हुए दिखाई देंगे.
  1. जल्दी से नए डॉक्यूमेंट बनाएं
    अगर आप जल्दी से एक नया Google डॉक्स बनाना चाहते हैं, तो बस अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में ‘Docs.New’ टाइप करें और एंटर दबाएं. ऐसा करते ही एक नया डॉक्यूमेंट बन जाएगा.
  2. अलग अलग फोर्मेट में डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं
    फाइल मेनू में डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाता है जहां पर आप किसी भी फोर्मेट जैसे कि Pdf, Txt, Epub में डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं.
  3. Google मीट के साथ इंटीग्रेशन
    Google डॉक्स यूजर्स के लिए मीट इंटीग्रेशन को रोल किया गया है. इससे आप आसानी से मीटिंग में शामिल हो सकते हैं या ऐप के भीतर से ही वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, बस पेज के टॉप पर मीट बटन तलाश करें और आपके पास मीटिंग शुरू करने या किसी एक में शामिल होने का विकल्प दिखाई देगा.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker