इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में झूलन गोस्वामी को जीत से विदाई देने उतरेगा भारत

होव : भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अगर अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को जीत के साथ विदाई देनी है तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ रविवार (18 सितंबर) से शुरू होने वाली वनडे सीरीज में खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. भारत के लिए टी20 सीरीज अच्छी नहीं रही जिसमें उसने विशेष रूप से बल्लेबाजी और फील्डिंग में खराब प्रदर्शन किया. इंग्लैंड की चोटिल कप्तान हीथर नाइट सहित तीन खिलाड़ी इस सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. ऐसे में भारत के पास इंग्लैंड को उसकी धरती पर हराने का अच्छा मौका होगा।

भारत के मिडिल ऑर्डर की समस्या लंबे समय से बनी हुई है और इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों में भी टीम प्रबंधन इसका समाधान नहीं ढूंढ पाया. डी हेमलता को मध्यक्रम में आजमाया गया लेकिन वह प्रभाव नहीं छोड़ पाई. जेमिमा रोड्रिग्स को भले ही टीम में लिया गया है लेकिन उनकी फिटनेस पर सवालिया निशान लगा हुआ है. वह चोटिल होने के कारण ‘द हंड्रेड’ प्रतियोगिता से हट गई थी.

शमी के लिए वर्ल्ड कप टीम में वापसी के चांस,10 अक्टूबर तक हो सकता है आखिरी फैसला

टी20 टीम से बाहर की गई यास्तिका भाटिया पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा. भारतीय बल्लेबाजी जहां स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर पर निर्भर रहेगी. वहीं सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी. झूलन इस सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगी. वह इस सीरीज को यादगार बनाने की कोशिश करेगी लेकिन भारत के तेज गेंदबाजी विभाग की अन्य सदस्य प्रभावशाली प्रदर्शन करने में असफल रही हैं. हाल में रेणुका सिंह ने कुछ उम्मीद जगाई है लेकिन भारत अब भी स्पिनरों पर अधिक निर्भर है.

पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा अपने प्रदर्शन के आधार पर टीम में जगह बनाने की हकदार हैं, लेकिन सवाल उठता है कि क्या अंतिम एकादश में विशेषज्ञों के बजाय तीन ऑलराउंडर को रखना सही विकल्प होगा. यह सीरीज आईसीसी वनडे महिला चैंपियनशिप का हिस्सा होगी जिससे 2025 में होने वाले विश्वकप के क्वालीफायर का फैसला किया जाएगा. जहां तक इंग्लैंड का सवाल है तो नाइट की अनुपस्थिति में एमी जोन्स टीम की अगुवाई करेंगी. टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाली एलिस कैप्सी और फ्रेया केम्प को पहली बार वनडे टीम में जगह दी गई है.

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, सबिनेनी मेघना, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, यास्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, दयालन हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, झूलन गोस्वामी, जेमिमा रोड्रिग्स.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker