यूक्रेन की जंग से बढ़ी महंगाई ने ज्यादातर देशों को संकट में डाला, IMF बढ़ाएगा इमरजेंसी फंडिंग

वाशिंगटन : अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के कार्यकारी बोर्ड ने यूक्रेन की मौजूदा जंग के कारण पूरी दुनिया में खाने-पीने के सामानों की बढ़ती महंगाई से दबाव का सामना करने वाले देशों को इमरजेंसी फंड देने के लिए सोमवार को एक योजना पर विचार किया. आईएमएफ की ये योजना रूस के हमले का शिकार हुए यूक्रेन और उसके कारण परेशान हो रहे दूसरे देशों को खाद्य पदार्थों की कीमतों की महंगाई का सामना करने में मदद करेगी.

हाल के महीनों में आईएमएफ ने इस योजना को तैयार किया है. जिससे जंग के कारण बजट की समस्याओं से जूझ रहे देशों को आईएमएफ की मदद एक नियमित फंड कार्यक्रम की जरूरी शर्तों को लागू किए बिना मिलेगी. सूत्रों ने कहा कि बहरहाल इस योजना को अभी औपचारिक रूप से मंजूरी नहीं मिली है. फिलहाल बोर्ड के ज्यादातर सदस्य आम तौर पर बैठक में इस मसौदे का समर्थन कर रहे थे. इस योजना के लिए एक औपचारिक वोटिंग अक्टूबर में आईएमएफ की सालाना बैठक से पहले होने की उम्मीद है.

महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल VIPs को निर्देश – हेलीकॉप्टर नहीं बस से आये

अगर इस योजना को मंजूरी मिल जाती है, तो यह अस्थाई रूप से इमरजेंसी फंड की मौजूदा मदद की सीमा को बढ़ा देगा. इससे सभी सदस्य देशों को आईएमएफ के रैपिड फाइनेंसिंग इंस्ट्रूमेंट के तहत अपने आईएमएफ कोटे का अतिरिक्त 50% तक उधार लेने की सुविधा मिलेगी. जबकि कम आय वाले देश रैपिड क्रेडिट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. आईएमएफ की ये योजना सरल है और यह कई देशों की मदद कर सकती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker