कानपुर में बनकर तैयार हुआ पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन

कानपुर : कानपुर शहर को प्रदूषण से बचाने के लिए अब जीरो एमिशन वाले वाहन आपको सड़कों पर दौड़ते नजर आ जाएंगे. इलेक्ट्रिक कारें, ई रिक्शा, ई- स्कूटर बड़ी संख्या में अब शहर में लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. जिसको देखते हुए नगर निगम ने चार्जिंग स्टेशन भी बनाना शुरू कर दिया है. कानपुर में पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन मोतीझील में बनकर तैयार हो गया है. जहां पर वाहनों को चार्ज करने में 18 रुपए प्रति किलोवाट का खर्च आएगा. कानपुर शहर देश ही नहीं दुनिया में सबसे प्रदूषित शहरों में गिना जाता है. जिसको देखते हुए नगर निगम ने शहर को प्रदूषण से बचाने के लिए कई योजनाएं चलाई हैं.

इसके अलावा शहरवासियों से लगातार अपील भी की जा रही है कि वे लोग इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करें ताकि प्रदूषण कम फैले. इस स्टेशन में कार 35 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी. एक बार में 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्ज हो सकेंगी. स्कूटी और ई-रिक्शा भी चार्ज कर सकेंगे.

दिल्लीः गणपति विसर्जन से वापस आते समय युवक का मर्डर

अब लोग भी इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं. लेकिन शहर में अभी तक कोई भी चार्जिंग स्टेशन नहीं था, जिससे लोगों को अपने घरों में ही वाहनों को चार्ज करना पड़ रहा था. लेकिन अब नगर निगम ने चार्जिंग स्टेशन बनाना शुरू कर दिया है. पहला चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार भी हो गया है. अब हर 5 किलोमीटर में पेट्रोल पंप की तरीके ई चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी नगर निगम ने की है. इतना ही नहीं जिन पेट्रोल पंपों में ज्यादा जगह होगी वहां पर भी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके अलावा मॉल्स में भी चार्जिंग स्टेशन बनाने की भी तैयारी है.

जानिए क्या होगा फायदा
नगर निगम द्वारा चार्जिंग स्टेशन में एक साथ कई वाहन चार्ज किए जा सकेंगे. एक साथ तीन वाहन चार्ज किए जा सकेंगे. यहां पर 3 चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं. जिनमें बड़ी गाड़ी, ई-रिक्शा और स्कूटर सभी चार्ज किए जा सकेंगे. नगर आयुक्त शिव शरणप्पा ने बताया कि कानपुर महानगर में प्रदूषण पर रोकथाम के लिए अब लोग भी आगे आ रहे हैं. लोग इलेक्ट्रिक वाहन इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं कई दिनों से नागरिकों की मांग थी कि कानपुर में ई-चार्जिंग पॉइंट बनाए जाएं. जिसको देखते हुए नगर निगम ने चार्जिंग प्वाइंट बनाना शुरू कर दिया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker