देवेन्द्र फडणवीस ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर बताया फॉर्मूला

नागपुर, साल 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी गलियारे में हलचल शुरू हो गई है। भाजपा भी आगामी चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटने लगी है। सीट बंटवारे को लेकर भी बातचीत शुरू करने का दौर दिखने लगा है। इस बीच, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला सहयोगियों के साथ चर्चा के बाद तय किया जाएगा। इसके कुछ दिनों बाद उन्होंने दावा किया कि राज्य में भाजपा 48 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

उन्होंने सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के “आधार” को रेखांकित करते हुए यह भी कहा कि संबंधित पार्टियों को उन निर्वाचन क्षेत्रों को बरकरार रखना चाहिए जहां उन्होंने पहले चुनाव लड़ा था।

48 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा

महायुति गठबंधन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) शामिल हैं। सीट पर सवाल पूछे जाने पर फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा, “सहयोगियों के बीच चर्चा अभी शुरू नहीं हुई है और विचार-विमर्श के बाद ही कोई फॉर्मूला तय किया जाएगा। फॉर्मूले का आधार यह होगा की वह सीटें उन (पार्टियों) को मिलनी चाहिए जो पहले ही उस विशेष निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके हैं।”

उनकी इस टिप्पणी के बारे में कि भाजपा आम चुनाव में महाराष्ट्र की 48 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि सहयोगियों को 22 सीटें मिलेंगी। फडणवीस ने कहा कि सीट-बंटवारे का फॉर्मूला स्थिर नहीं होगा। “हम आवश्यक बदलाव करेंगे और गठबंधन सहयोगियों के साथ चर्चा करेंगे।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker