जीप के अंदर छिपकर बैठा था 10 फिट लंबा किंग कोबरा, देंखे वीडियो…

हमने भारत में कई सांपों को रेस्क्यू होते देखा है. हालांकि, इसमें कुछ ऐसे विशाल सांप होते हैं, जिनकी कल्पना कर पाना आसान नहीं. कुछ स्नेक कैचर ने तो किंग कोबरा सांपों (King Cobra Attack) को भी पकड़ा है. उनके लिए किंग कोबरा सांप को पकड़ना बेहद ही चैलेंज का काम है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें करीब 10 फीट का किंग कोबरा सांप जीप के निचले हिस्से में जाकर बैठा हुआ है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे एक सांप को बचाने वाला एक जीप के नीचे से एक किंग कोबरा सांप को बाहर निकालता है, जिसे देखकर लोगों की सांसें थम गई. 

गाड़ी के अंदर जाकर बैठ गया KING COBRA सांप

वीडियो में देखा जा सकता है कि सांप वाहन के नीचे कॉइल में छिपा हुआ है. सांप को पकड़ने वाला आता है और फिर डंडे के सहारे से उसे बाहर निकालने की कोशिश करता है. वह उसे धीरे से बाहर आने के लिए मजबूर करता है. वीडियो में रेस्क्यू किया गया किंग कोबरा आकार में काफी बड़ा है. ऐसा लगता है कि किंग कोबरा कम से कम 10 फीट लंबा है. बचाने वाला धीरे से सांप को बाहर निकालता है और उसे सांप की थैली में ले जाता है और फिर वीडियो में सांप को जंगल में छोड़ते हुए दिखाया गया है. मानसून के मौसम या भारी वर्षा के दिनों में, बाढ़ के कारण सरीसृप अपने छिपने के स्थानों से बाहर आ जाते हैं.

देखें वीडियो-

बारिश के दिनों में सांपों को होती है गर्माहट की तलाश

चूंकि सांप ठंडे खून वाले सरीसृप हैं, वे अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए गर्म स्थानों की तलाश करते हैं. वाहन सांपों के लिए एकदम सही छिपने और आश्रय प्रदान करते हैं क्योंकि वाहन बंद होने के बाद भी इंजन घंटों तक गर्म रह सकता है. मानसून के मौसम में ऐसे मामलों की संख्या बढ़ जाती है, जिससे बारिश होने पर अधिक सतर्क रहना जरूरी हो जाता है. ज्यादातर सांप हानिरहित होते हैं, लेकिन कई जहरीले भी होते हैं. हालांकि, कई लोग सांप को देखते ही घबरा जाते हैं, जिससे वाहन को संभालना बेहद मुश्किल हो जाता है. इस एक मिनट के वीडियो को करीब 3 मिलियन बार देखा चुका है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker