UP-बिहार जाने वाली ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं, हवाई किराया भी हुआ 3 गुना महंगा

दिल्ली. देश में पर्व-त्योहार (Festival) शुरू होते ही यूपी, बिहार और झारखंड जाने वाली ट्रेनों और विमानों (Trains and Planes) के किराये (Fair) में बढ़ोतरी शुरू हो जाती है. खासकर, इस समय पटना, लखनऊ, गोरखपुर, देवघर, दरभंगा और वाराणसी जाने के लिए ट्रेन में कन्फर्म टिकट (Confirmed Ticket) नहीं है तो विमानों के किराये (Flight Tickets) आसमान छूने लगे हैं. आपको बता दें कि इस समय पूर्वी यूपी या बिहार जाने वाली लंबी दूरी की किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं. जिस किसी ट्रेन में टिकट उपलब्ध भी है तो वहां वेटिंग लिस्ट बहुंत लंबी है. ऐसे में दीपावली और छठ पर जाने वाले लोग परेशान हो रहे हैं. इस बार दशहरा, दीपावली और छठ से पहले ही ट्रेनों के साथ-साथ हवाई किराया भी सातवें आसमान पर पहुंच गया है.

2023 के दिसंबर तक राम मंदिर का प्रथम तल हो जाएगा तैयार, इस दिन होगी प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि जैसे-जैसे दिवाली और दशहरा का समय और नजदीक आता जा रहा है किराया और बढ़ता ही चला जा रहा है. लंबी दूरी की ट्रेनों में सीटें न मिलने के कारण दिवाली और छठ के आसपास लोग विमान से जाना पसंद करते हैं, लेकिन इस बार विमान किराया में भी जबरदस्त उछाल आ गया है. सबसे ज्यादा असर दिल्ली-पटना, दिल्ली-दरभंगा, दिल्ली-रांची रूटों पर देखा जा रहा है. इन रूटों पर हवाई किराया आम दिनों की तुलना में तकरीबन तीन गुना महंगा हो गया है.

ट्रेन में टिकट नहीं, हवाई किराया आसमान पर
आपको बता दें कि दिल्ली से पटना के बीच 22 अक्तूबर को इंडिगो का किराया लगभग 13 हजार के आस-पास पहुंच गया है. वहीं, विस्तारा, एयर इंडिया का किराया भी तकरीबन 13 हजार के आसपास ही है. आपको बता दें कि इस रूट्स पर आम दिन किराया 5 हजार के आसपास रहता है. अगर बात 23 अक्टूबर की करें तो इस दिन तो इंडिगो की शाम 6.15 की फ्लाइट का किराया तो 15 हजार के आसपास पहुंच चुका है. जैसे-जैसे दिवाली और छठ और नजदीक आएगा किराया बढ़ता ही चला जाएगा.

हवाई किराया पहुंचा आसमान पर
इसी तरह दिल्ली-दरभंगा फ्लाइट के लिए भी आपको 13000 से 15000 तक किराया देना पड़ेगा. यही हाल रांची, लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और देवघर के उड़ानों के लिए भी है. बता दें कि 24 अक्तूबर को दीपावली है और इसके छह दिन बाद छठ का पहला अर्घ्य है. ऐसे में टिकटों की मांग बढ़ने से किराये में भी बेतहाशा बढ़ोतरी हो गई है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker